Bihar Board 10th Result 2020: जल्द जारी हो सकता है बिहार बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम, Result से पहले खुद को ऐसे रखें Tension Free

Bihar Board Matric Result 2020: बिहार बोर्ड का 10वीं कक्षा का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को रिलैक्स रख सकेंगे.

Bihar Board 10th Result 2020: जल्द जारी हो सकता है बिहार बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम, Result से पहले खुद को ऐसे रखें Tension Free

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड का 10वीं क्लास का रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है.

नई दिल्ली:

Bihar Board BSEB Class 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट किसी भी वक्त ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जा सकता है. बिहार बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा  (BSEB 10th Result 2020) देने वाले स्टूडेंट्स की धड़कने तेज हैं और वे बस अब जल्द से जल्द अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं. जानकारी के मुताबिक रिजल्ट आज जारी किया जाएगा. वहीं, अकसर ऐसा देखा जाता है कि अधिकतर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जारी होने से पहले काफी चिंतित और तनाव में रहते हैं. ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से कई बार स्टूडेंट्स रिजल्ट (Bihar Board 10th Result 2020) के दिन बीमार पड़ जाते हैं. हम आपको कुछ टिप्स  बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को रिलैक्स रख सकेंगे. 

- नेगेटिविटी से खुद को दूर रखें
कई बार एग्जाम में अच्छा करने के बावजूद भी कुछ स्टूडेंट्स ऐसा सोच लेते हैं कि वो परीक्षा में बेहतर कर सकते थे. ये ख्याल कई बार स्टूडेंट्स पर इतना हावी हो जाता है कि वो तनाव में आ जाते हैं. इसलिए आप अपने रिजल्ट के बारे में सिर्फ पॉजिटिव ही सोचें. आप परीक्षा दे चुके हैं, जिसे बदला नहीं जा सकता है, इसलिए खुद को नेगेटिविटी से दूर रखें. 

- एक्सरसाइज करें
खुद को रिलैक्स और शांत रखने के लिए एक्सरसाइज एक बेहतरीन विकल्प है. इसके लिए आपको जिम में जाने की जरूरत नहीं है. आप खुद को रिलैक्स करने के लिए नॉर्मल वॉक कर सकते हैं. घर में रहकर योग कर सकते हैं. ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे. 

- म्यूजिक सुनें
म्यूजिक का हमारे ऊपर काफी गहरा असर होता है. अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनने से काफी रिलैक्स महसूस होता है और स्ट्रेस भी कम होता है. इसलिए रिजल्ट आने से पहले खुद फ्रेश रखने के लिए अपनी पसंद का म्यूजिक सुनकर अपने मूड को बेहतर कर सकते हैं. 

- भरपूर नींद लें
कई बार रिजल्ट आने से पहले स्टूडेंट्स तनाव में सो नहीं पाते हैं. इससे स्टूडेंट्स के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और मूड काफी चिड़चिड़ा हो जाता है. इसलिए रिजल्ट से पहले कम से 8 घंटे की नींद जरूर लें. भरपूर नींद लेने से आप फ्रेश महसूस करेंगे. 

- परिवार के साथ समय बिताएं
परिवार हमारी ताकत है. इसलिए रिजल्ट से पहले अपना समय परिवार के लोगों के साथ बिताएं. उनके साथ अपने मन की बातें शेयर करें. उन्हें अपने प्लान्स के बारे में बताएं. घरवालों का सपोर्ट मिलने पर आप हर तरह के तनाव से खुद आजाद महसूस करेंगे. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com