NDTV Khabar

BSEB Bihar Board Intermediate Result 2017: बिहार बोर्ड ने घोषित किया 12वीं का रिजल्ट, Biharboard.ac.in पर करें चेक

BSEB Intermediate Result 2017: बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पहला स्थान पाने वाले को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं दोनों परीक्षाओं में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले को क्रमश: 75 हजार व 50 हजार दिए जाएंगे.

359 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
BSEB Bihar Board Intermediate Result 2017: बिहार बोर्ड ने घोषित किया 12वीं का रिजल्ट, Biharboard.ac.in पर करें चेक

BSEB Intermediate Result 2017: बिहार बोर्ड ने घोषित किया 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. बिहार बोर्ड ने 12वीं साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम  का रिजल्ट एक साथ घोषित किया है. परीक्षा परिणाम की घोषणा सुबह करीब साढ़े 11 बजे की गई. परीक्षार्थी www.biharboard.ac.in , srsec.bsebbihar.com , www.biharboard.org.in , www.skillmissionbihar.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट का ऐलान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रेस कॉफ्रेंस में किया. इस साल तीनों स्ट्रीम्स के नतीजे निराशाजनक रहे हैं. परीक्षा परिणाम समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जारी किए. बिहार बोर्ड का साइंस का रिजल्ट 30.76 रहा है जबकि कॉमर्स में 73.76 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं. वहीं आर्ट्स में 37.13 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं.

विज्ञान संकाय में 86 प्रतिशत अंक के साथ खुशबू कुमारी (सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई) जबकि कॉमर्स स्ट्रीम में प्रियांशु जायसवाल (कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटना) राज्य टॉपर रहे. प्रियांशु ने 81.60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. आर्ट्स स्ट्रीम में राजकीय आऱ एऩ एस़ उत्क्रमित मध्य विद्यालय, चकारी, समस्तीपुर के छात्र गणेश टॉपर रहे, जिसने 82.69 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

बोर्ड के अध्यक्ष किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी करते हुए बताया कि परिणाम प्रकाशित करने से पहले काफी सावधानी बरती गई है और इस वर्ष परीक्षा में नकल रोकने को लेकर भी काफी सावधानियां बरती गईं थीं.

ऐसे पता करें अपना रिजल्ट
- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर पहुंचे.
- उसके बाद BSEB 12th Result 2017 लिंक पर क्लिक करें.
- आवश्यक जानकारी दर्ज करें.
- सब्मिट के लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 

रिजल्ट में गिरावट
रिजल्ट में पिछले साल की तुलना में गिरावट देखी गई है जो कि पहले से ही तय माना जा रहा था. इस बार परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए काफी सख्ती बरती गयी थी. कॉपियों की बार कोडिंग की वजह से पैरवीकारों की पैरवी पहले की तरह नहीं हो सकी. किस छात्र की कॉपी कौन चेक कर रहा है, यह पता ही नहीं चल सका.  

राज्य में 12वीं की परीक्षा 14 फरवरी से 25 फरवरी तक चले थे. करीब 13 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था. पिछले साल बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 12वीं कक्षा कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट 17 मई को, साइंस साइड का रिजल्ट 10 मई को और 28 मई को आर्ट्स और साइंस का रिजल्ट घोषित किया था. 
bihar examination board bseb
BSEB Bihar Board Intermediate Result 2017 का ऐलान

बिहार बोर्ड ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई उपाय किए गए थे. बोर्ड परीक्षा में छात्र नकल न कर सकें, इसके लिए वीडियोग्राफी कराई गई थी. इसके अलावा पहली बार इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम भी शुरू किया गया था. 

टॉप रैंकर्स को किया जाएगा सम्मानित
तीनों स्ट्रीम्स को मिलाकर परीक्षा में 12 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. सोमवार को आनंद किशोर ने बताया कि बिहार बोर्ड के इंटर और मैट्रिक टॉपरों में पहला स्थान पाने वाले को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं दोनों परीक्षाओं में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले को क्रमश: 75 हजार व 50 हजार दिए जाएंगे. साथ ही लैपटॉप और ई बुक रीडर भी दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इंटर में चौथा और 5वां स्थान प्राप्त करनेवालों को 15 हजार रुपये और लैपटॉप दिए जाएंगे. वहीं मैट्रिक में चौथे से 10वें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपये व लैपटॉप दिए जाएंगे. 

वहीं मैट्रिक में चौथे से 10वें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपये व लैपटॉप दिए जाएंगे. मैट्रिक के टॉपर छात्रों को भी किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा. इसी साल 3 दिसंबर को इंटर और मैट्रिक के टॉपरों को राजेंद्र स्मृति व्याख्यान पर सम्मानित किया जाएगा. पिछली बार कुछ गड़बड़ियों की वजह से छात्रों को सम्मानित नहीं किया जा सका था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement