Haryana Board Class 10th Result: हरियाणा बोर्ड इस दिन जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, अधिकारी ने बताई तारीख

BSEH Haryana Board Class 10th Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट 8 जून को जारी करेगा.

Haryana Board Class 10th Result: हरियाणा बोर्ड इस दिन जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, अधिकारी ने बताई तारीख

BSEH Class 10th Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 8 जून को जारी करेगा.

नई दिल्ली:

Haryana Board Class 10th Result 2020: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हरियाणा (BSEH) 10वीं क्लास का रिजल्ट 8 जून को जारी करेगा. हरियाणा बोर्ड के अधिकारी ने NDTV से बात करते हुए इस बात को कंफर्म किया है कि हरियाणा बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा का रिजल्ट 8 जून (Haryana Board 10th Result) को जारी किया जाएगा. कोरोनावयरस (Coronavirus) लॉकडाउन के चलते 10वीं क्लास का साइंस का पेपर रह गया था. दो दिन पहले ऐसी खबरे थीं कि हरियाणा बोर्ड 10वीं की पेंडिंग परीक्षाएं जुलाई में आयोजित करेगा. लेकिन अब नई जानकारी के मुताबिक, हरियाणा बोर्ड लॉकडाउन से पहले हो चुकी 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 8 जून को जारी करेगा. 

स्टूडेंट्स को इस तरह दिए जाएंगे नंबर

BSEH बोर्ड के चैयरमेन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया, "स्टूडेंट्स को मार्क्स लॉकडाउन से पहले आयोजित हो चुके परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे. लॉकडाउन के चलते 10वीं क्लास का साइंस का एग्जाम रह गए था, इस विषय में सभी स्टूडेंट्स को एवरेज मार्क्स दिए जाएंगे. अगर कोई छात्र 11वीं क्लास में साइंस स्ट्रीम लेना चाहता है और अपने अंकों को बेहतर करना चाहता है, तो उन्हें स्थिति सामान्य होने के बाद एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा."  उन्होंने ये भी बताया कि रिजल्ट इसलिए जारी किया जा रहा है ताकि स्टूडेंट्स ज्यादा तनाव न लें. 

वहीं, हरियाणा बोर्ड 12वीं क्लास की पेंडिंग परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित करेगा. परीक्षाएं शुरू होने से 10 दिन पहले ही परीक्षाओं की तारीखें स्टूडेंट्स के साथ शेयर कर दी जाएंगी.

12वीं क्लास की ये परीक्षाएं हैं बाकी
- बैंकिंग एंड ऑटोमोबाइल
- केमिस्ट्री
- कंप्यूटर साइंस
- पब्लिक एडमिनिस्ट्रेटर
- ज्योग्राफी
- आईटीआईएस (ITIS)
- इतिहास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- लाइफ साइंस
- एग्रीकल्चर
- साइकोलॉजी
- संस्कृत
- उर्दू
- बायोटेक्नोलॉजी
- पॉलिटिकल साइंस
- हिंदुस्तानी म्यूजिक
- फिलोसोफी
- सोशियोलॉजी या इंटरप्रेनरशिप
- स्टेनोग्राफर
- आईटी
- आईटीईएस


जुलाई में खोले जाएंगे स्कूल
हरियाणा सरकार ने जुलाई के महीने से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. स्कूलों के अलावा हरियाणा में स्थित तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज अगस्त के महीने से खोले जाएंगे. सरकार द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण में 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए शिक्षण कार्य अलग-अलग शिफ्ट्स में शुरू किया जाएगा.