NDTV Khabar

BSTC Councelling Result 2019: इस तारीख को आएगा बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट, जानिए डिटेल

BSTC Councelling Result अब 7 अगस्त को ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर जारी किया जाएगा. नए शेड्यूल के मुताबिक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 6 अगस्त शाम 6 बजे तक है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BSTC Councelling Result 2019: इस तारीख को आएगा बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट, जानिए डिटेल

BSTC Result 2019: बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर जारी होगा.

नई दिल्ली:

BSTC Councelling Result 2019: राजस्थान प्री डीएलएड या राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा की काउंसलिंग के रिजल्ट (BSTC Councelling Result) में अब और समय लगने वाला है. आयोग ने रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ा दी है. अब बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट (Rajasthan BSTC Councelling Result) 7 अगस्त को जारी किया जाएगा. उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए 6 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. नए शेड्यूल के मुताबिक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 6 अगस्त शाम 6 बजे तक है. साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस भी 6 अगस्त तक जमा कराई जा सकती है. फर्स्ट सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट (BSTC First List) 7 अगस्त को जारी की जाएगी. एडमिशन के लिए अलॉटमेंट फीस 8 अगस्त से 13 अगस्त के बीच जमा की  जा सकेगी. इसके बाद उम्मीदवारों को 8 अगस्त से 13 अगस्त के बीच संस्थान में रिपोर्ट करना होगा. अपवार्ड मूवमेंट के लिए 14 व 15 अगस्त को आवेदन करना होगा. अपवार्ड मूवमेंट में आवंटित अध्यापक शिक्षा संस्थान की सूचना 16 अगस्त, 2019 को दी जाएगी. अपवार्ड मूवमेंट के बाद संस्थान में 17 अगस्त से 19 अगस्त के बीच रिपोर्ट करना होगा.
 

BSTC Counselling Result 2019 इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक
 

स्टेप 1: उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए काउंसलिंग रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब काउंसलिंग लिस्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.
स्टेप 4: इस लिस्ट में अपना नाम सर्च कर लें.
स्टेप 5: आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं.


बता दें कि बीएसटीसी परीक्षा का रिजल्ट 3 जुलाई को जारी किया गया था. बीएसटीसी परीक्षा को अब प्री डीएलएड परीक्षा कहा जाता है. इस परीक्षा के माध्यम से राजस्थान के प्रमुख संस्थानों में डीएलएड कोर्स में एडमिशन होता है. डिएलए़ड या बीएसटीसी परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की परीक्षा है. इसमें अंकों के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है जिसके आधार पर उम्मीदवारों का एडमिशन होता है.

टिप्पणियां

अन्य खबरें
Sarkari Naukri: आंगनवाड़ी में महिला पर्यवेक्षक के 3034 पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन
RRB NTPC Admit Card: अभी नहीं जारी होगा एनटीपीसी एडमिट कार्ड, जानिए वजह



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement