CA Exam 2020: ICAI ने जारी किया CA नवंबर की परीक्षा का शेड्यूल, जानिए डिटेल

CA Exam 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) ने नवंबर में होने वाली सीए की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है.

CA Exam 2020: ICAI ने जारी किया CA नवंबर की परीक्षा का शेड्यूल, जानिए डिटेल

CA Exam 2020: ICAI ने जारी किया CA नवंबर की परीक्षा का शेड्यूल.

नई दिल्ली:

CA Exam 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) ने नवंबर में होने वाली सीए (CA Exam) की परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. एक नवंबर से ये परीक्षाएं कराई जाएंगी. ICAI ने इसके लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. CA परीक्षाएं एक नवंबर से शुरू होकर 18 नवंबर तक चलेंगी. ICAI ने मई/जुलाई में होने वाली सीए परीक्षा (CA Exam 2020) कोरोनावायरस के चलते रद्द करने का फैसला लिया था, साथ ही ये परीक्षाएं नवंबर की परीक्षाओं के साथ कराने की बात कही थी.

ICAI ने नवंबर की परीक्षा की तारीखों से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन में एग्जाम का पूरा शेड्यूल बताया गया है. जो कैंडिडेट एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं वो फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म 5 अगस्त से 25 अगस्त के बीच उपलब्ध रहेंगे. ICAI के मुताबिक, ''फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (IPC), इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम के फॉर्म ऑनलाइन भरने होंगे. वेबसाइट  https://icaiexam.icai.org पर जाकर 5 अगस्त से 25 अगस्त के बीच फॉर्म भरे जा सकेंगे. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, रुपे कार्ड, नेट बैंकिंग या Bhim UPI से भी फॉर्म का पेमेंट किया जा सकेगा.''

ICAI CA Exam Dates

फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (IPC), इंटरमीडिएट एंड फाइनल (ओल्ड एंड न्यू स्कीम) परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को हिंदी या इंग्लिश लैंग्वेज में आंसर लिखने का विकल्प दिया जाएगा. जबकि पोस्ट क्वालिफकेशन कोर्स जैसे कि इंश्योरेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट (IRM) टेक्निकल एग्जामिनेशन, इंटरनल ट्रेड लॉ एंड वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (ITL&WTO) और इंटरनेशनल टैक्सेशन असेस्मेंट टेस्ट के लिए एग्जाम सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही दिए जा सकेंगे. 

ये है परीक्षा का शेड्यूल

फाउंडेशन कोर्स एग्जामिनेशन, न्यू स्कीम- 9,11,15 और 17 नवंबर

इंटरमीडिएट (IPC) कोर्स, ओल्ड स्कीम
ग्रुप-1: 2,4,6 और 8 नवंबर
ग्रुप-2: 10,12 और 16 नवंबर

इंटरमीडिएट कोर्स, न्यू स्कीम
ग्रुप-1: 2,4,6 और 8 नवंबर
ग्रुप-2: 10, 12, 16 और 18 नवंबर

फाइनल कोर्स, ओल्ड स्कीम
ग्रुप-1: 1,3,5 और 7 नवंबर
ग्रुप-2: 9,11,15 और 17 नवंबर

फाइनल कोर्स, न्यू स्कीम
ग्रुप-1: 1,3,5 और 7 नवंबर
ग्रुप-2: 9,11,15 और 17 नवंबर

इंश्योरेंस एंड रिस्क मैनजमेंट टेक्निकल एग्जामिशनेश
मॉड्यूल 1-5: 9,11,15 और 17 नवंबर

इंटरनल ट्रेड लॉ एंड वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (ITL&WTO)

ग्रुप-A: 2 और 4 नवंबर
ग्रुप B: 6 और 8 नवंबर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंटरनेशनल टैक्सेशन असेस्मेंट (INTT-AT): 9 और 11 नवंबर

कोरोनावायरस के खतरे के चलते मई/जुलाई के एग्जाम रद्द कर दिए गए हैं. ICAI ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि वह उन लोगों को अवसर प्रदान करने के लिए बाध्य है जो परीक्षा में शामिल होने की इच्छा रखते हैं और जिन्होंने 29 जुलाई से 16 अगस्त के बीच परीक्षा देने की इच्छा जताई थी. ICAI ने उन लोगों के लिए 'ऑप्ट-आउट' का विकल्प दिया जिन्हें कोरोना महामारी के कारण डर और चिंता थी.