कोरोनावायरस की वजह से कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने उठाया बड़ा कदम, 2021 की गर्मियों तक सभी लेक्चर होंगे ऑनलाइन

कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने कहा कि सभी व्याख्यान 2021 की गर्मियों तक ऑनलाइन होंगे. उसने कहा कि अक्टूबर में जब नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा तब शायद छोटे समूहों में शिक्षण कार्य शुरू किए जाने की संभावना है.

कोरोनावायरस की वजह से कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने उठाया बड़ा कदम, 2021 की गर्मियों तक सभी लेक्चर होंगे ऑनलाइन

कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने कहा कि सभी व्याख्यान 2021 की गर्मियों तक ऑनलाइन होंगे.

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में कैंब्रिज पहला ऐसा विश्वविद्यालय बन गया है जिसने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 में छात्रों के समक्ष आमने-सामने दिए जाने वाले सभी व्याख्यान रद्द कर दिए हैं. 

विश्वविद्यालय ने कहा कि सभी व्याख्यान 2021 की गर्मियों तक ऑनलाइन होंगे. उसने कहा कि अक्टूबर में जब नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा तब शायद छोटे समूहों में शिक्षण कार्य शुरू किए जाने की संभावना है. हालांकि जहां तक हो सकेगा सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया जाएगा.

महामारी ने पहले ही छात्रों की जिंदगी को प्रभावित किया हुआ है. कैंब्रिज ने मार्च में सभी शिक्षण कार्य को ऑनलाइन कर दिया था तथा दूरस्थ परीक्षाएं करवाई जाएंगी.

इससे पहले पिछले महीने ही अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी (Boston University) ने घोषणा की है कि वह जनवरी 2021 तक लाइव क्लासेस फिर से शुरू नहीं कर सकती है. इस तरह की घोषणा करने वाली अमेरिका की यह पहली यूनिवर्सिटी है. अगर पब्लिक हेल्थ के अधिकारी स्टूडेंट्स के एक साथ एकत्रित होने को असुरक्षित बताते हैं तो कैंपस अगले साल की शुरुआत तक बंद रह सकता है. बोस्टन यूनिवर्सिटी अमेरिका की एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, जिसमें करीब 33,000 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं. यूनिवर्सिटी ने अपने प्लान बीयू टुडे साइट पर साझा किए हैं, जिसे यूनिवर्सिटी का कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट मैनेज करता है. कोरोनावायरस की वजह से बोस्टन यूनिवर्सिटी को 22 मार्च को बंद किया गया था.

गौरतलब है कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय इंग्लैंड के कैम्ब्रिज शहर में स्थित है. यह यूरोप का चौथा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और उत्‍कृष्‍ट पढ़ाई के लिए दुनिया भर में मशहूर है. इस विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए देश-विदेश के छात्र यहां आते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैंब्रिज विश्वविद्यालय दुनिया के पांच सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है. यहां से पढ़े ढेरों छात्र प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्‍कार जीत चुके हैं. 

इनपुट: भाषा