Career Option After 12: प्रोफेशनल कोर्स में लेना चाहते हैं एडमिशन, जानिए कौन का कोर्स है आपके लिए बेहतर

हम आपको कुछ कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप 12वीं के बाद एडमिशन ले सकते हैं और जिन्हें करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं. 

Career Option After 12: प्रोफेशनल कोर्स में लेना चाहते हैं एडमिशन, जानिए कौन का कोर्स है आपके लिए बेहतर

12वीं के बाद कई कई प्रोफेशनल कोर्सेस किए जा सकते हैं.

नई दिल्ली:

Career Option After 12: सीबीएसई बोर्ड जहां 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के परिणाम जारी करेगा. वहीं, यूपी और बिहार समेत कई बोर्ड्स 12वीं के रिजल्ट 2020 की घोषणा कर चुके हैं. 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद सभी स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जिनता एक्साइटेड होते हैं उतनी ही ज्यादा कंफ्यूजन ज्यादातर स्टूडेंट्स के मन में अपने करियर के लिए सही कोर्स का चयन करने को लेकर होती है. कई स्टूडेंट्स ये फैसला नहीं कर पाते हैं कि 12वीं क्लास के बाद उनके लिए कौन सा कोर्स सबसे बेहतर साबित हो सकता है. कोर्स के चयन को लेकर सभी स्टूडेंट्स के मन में कई सवाल और चिंताएं होती हैं. अगर आप भी ये फैसला नहीं कर पा रहे हैं कि 12वीं के बाद आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप एडमिशन ले सकते हैं और जिन्हें करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं. 


मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म ( Mass Communication and Journalism)
अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं. कोर्स के पूरा होने के बाद आप किसी अखबार, न्यूज़ चैनल या ऑनलाइन मीडिया में नौकरी  कर सकते हैं. इसके अलावा आप पब्लिक रिलेशन (PR) का भी काम कर सकते हैं.

लैंग्वेज कोर्स (Language Course)
अगर आपको कई भाषाएं सीखने में दिलचस्पी है तो आप लैंग्वेज कोर्स कर सकते हैं. आप जर्मन, स्पैनिश और फ्रेंच भाषा सीखने के लिए कोर्स कर सकते हैं. कोर्स के बाद आप किसी कंपनी में भाषा अधिकारी की नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा आप ट्रेवल गाइड जैसी पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 

होटल मैनेजमेंट (Hotel Management Course)
होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है. अगर आप शेफ बनना चाहते हैं या हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं. 

फोटोग्राफी (Photography Course)
अगर आपको तस्वीरें खीचना पसंद है तो आप फोटोग्राफी का कोर्स भी कर सकते हैं. फोटोग्राफी में 1 साल का डिप्लोमा कई कॉलेज करवाते हैं. कोर्स के बाद जब आप एक अच्छे फोटोग्राफर हो जाएंगे तब आप किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं. आप फिल्मों के लिए भी काम कर सकते हैं. इसके अलावा आप फोटोशूट करके भी पैसा कमा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनीमेशन कोर्स (Animation Course)
आज कल जितनी भी कॉर्टून फ़िल्में बनती हैं उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है, अगर आपको एनीमेशन पसंद है तो आप एनीमेशन कोर्स कर सकते हैं. इस क्षेत्र में कई संभावनाएं हैं.

इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)
अगर आप पार्टियों के शौकीन है और आपको हर चीज मैनेज करना पसंद हैं, तो आपके लिए इवेंट मैनेजमेंट एक अच्छा कोर्स है.  इवेंट मैनेजमेंट का स्कोप इंटरनेशन लेवल पर भी अच्छा है.