NDTV Khabar

CAT 2017: इस दिन जारी होंगे कैट के लिए एडमिट कार्ड, जानिए डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस

कैट की 26 नवंबर को होने वाली परीक्षा का रिजल्ट जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CAT 2017: इस दिन जारी होंगे कैट के लिए एडमिट कार्ड, जानिए डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस

खास बातें

  1. कैट एक कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट है.
  2. कैट के आधार पर आईआईएम में एडमिशन दिया जाता है.
  3. कैट के एग्जाम में 3 सेक्शन होते हैं.
कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2017 के प्रवेश पत्र 25 अक्टूबर से आईआईएम की ऑफिशियल वेबसाइट (iimcat.ac.in) से डाउनलोड किए जा सकेंगे. इस साल इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ की ओर से 26 नवंबर 2017 को कैट (CAT) का आयोजन किया जाएगा. CAT (Common Admission Test) का एग्जाम देश के कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है, जिसमें अच्छे मार्क्स स्कोर करना एक चुनौती है.

पहले आईआईएम ने प्रवेश पत्र बांटने के लिए 17-18 अक्टूबर की तारीख का ऐलान किया था, लेकिन इसे एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है. कैट की 26 नवंबर को होने वाली परीक्षा का रिजल्ट जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. देश के मशहूर संस्थानों में आईआईएम, आईएसएम, आईएसबी और अन्य प्रबंधन संस्थानों में दाखिला पाने वाले उम्मीदवारों के लिए यह प्रवेश परीक्षा करवाई जाती है.

टिप्पणियां
जानिए कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड :
- आईआईएम कैट की ऑफिशियल वेबसाइट (iimcat.ac.in) पर जाएं.
- Download CAT 2017 Admit Cards लिंक पर क्लिक करें.
- फॉर्म में जरुरी जानकारी भरें और सब्मिट करें.
- इसके बाद एडमिट कार्ड स्क्रिन पर आ जाएगा. इसे डाउनलोड करें और प्रिंट निकाल लें.
  जानिए कैट 2017 का सिलेबस :
Common Admission Test यानि कैट के एग्जाम में 3 सेक्शन होते हैं. इसमें वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में 34 सवाल, डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग में 32 सवाल और क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी में 34 सवाल पूछे जाते हैं. हर सेक्शन में मल्टिपल चॉइस के सवालों के अलावा कुछ और सवाल भी पूछे जाएंगे और इसके लिए 180 मिनट का समय मिलेगा.

कैसे होता है आईआईएम के लिए सेलेक्शन?
कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के लिए स्टूडेंट्स का चयन रिटन एबिलिटी टेस्ट (WAT), ग्रुप डिस्कशन (GD) और फिर पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा. परीक्षा के बाद तैयार मेरिट के आधार पर स्टूडेंट्स को देश के लगभग 20 IIMs में से किसी एक में एडमिशन मिलेगा.
 
क्या है कैट और क्यों किया जाता है कैट का आयोजन?
कैट एक कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट है और इसी के आधार पर देश के 20 आईआईएम और 100 अन्य मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन दिया जाता है. आम तौर पर यह परीक्षा हर साल नवंबर में होती है. कैट में 3 प्रमुख खंड होते हैं: वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (34 प्रश्न), डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (32 प्रश्न) और क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी (34 प्रश्न).
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement