CAT 2019: 24 नवंबर को होगी कैट की परीक्षा, जानिए जरूरी नियम

CAT 2019: उम्मीदवार कैट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार जांच लें कि कहीं उनके एडमिट कार्ड में किसी तरह की कोई गलती तो नहीं है.

CAT 2019: 24 नवंबर को होगी कैट की परीक्षा, जानिए जरूरी नियम

24 नवंबर को होनी है कैट 2019 की परीक्षा.

खास बातें

  • 24 नवंबर रविवार को होनी है CAT 2019 की परीक्षा.
  • एडमिट कार्ड भी कर दिए गए हैं जारी.
  • मैनेजमेंट कोर्स में मिलता है दाखिला.
नई दिल्ली:

CAT 2019 की परीक्षा 24 नवंबर रविवार को आयोजित की जानी है. इस बार की कैट परीक्षा के आयोजक आईआईएम कोझीकोडे ने पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड (CAT admit card 2019) जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार iimcat.ac.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि कैट की प्रवेश परीक्षा देश भर के अलग-अलग प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. यह एक पोस्ट ग्रेजुएट स्तरीय प्रवेश परीक्षा होती है. परीक्षा पास करने बाद उम्मीदवारों को मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला दिया जाता है. इस रविवार को आयोजित होने वाली परीक्षा में लगभग 2 लाख 44 हजार छात्रों ने खुद को रजिस्टर कराया है. परीक्षा का आयोजन देश के अलग-अलग परीक्षा केंद्रो पर किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- UP Police Result 2019: जारी हुआ यूपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, यहां करें चेक

परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवार को इन बातों का ध्यान रखना है-
 -परीक्षा की तारीख-   24 नवंबर 2019, रविवार.
- परीक्षा की अवधि- 3 घंटे/ पीडब्ल्यू उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की समय सीमा 4 घंटे है.

परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी.
पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक की होगी. उम्मीदवारों के लिए रिपोर्टिंग का समय सुबह 7:30 तय किया गया है. सुबह 8:45 के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक की है. इस शिफ्ट के उम्मीदवारों के लिए रिपोर्टिंग का समय दोपहर के 1 बजे तय किया गया है. इस शिफ्ट में दोपहर 2:15 के बाद उम्मीदवार को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढे़ं- CTET Admit Card 2019: सीटेट एडमिट कार्ड मोबाइल परयह एक क्लिक में करें डाउनलोड

CAT 2019- ए़डमिट कार्ड
उम्मीदवार कैट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार जांच लें कि कहीं उनके एडमिट कार्ड में किसी तरह की कोई गलती तो नहीं है. खास तौर पर एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो और सिग्नेचर को जांच लें. 

CAT 2019- परीक्षा का पैटर्न
सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी ही रहेगा. परीक्षा के तीन सेक्शन होंगे-
पहला- वर्बल एबिलिडी एंड रीडिंग कंप्रीहेनसन
दूसरा- डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग
तीसरा- क्वांटिटेटिव एबिलिटी.

कुछ सवाल एमसीक्यू फॉरमेट में रहेंगे जबकि कुछ सब्जेक्टिव तौर पर पूछे जाएंगे. प्रत्येक सही जवाब के लिए एक अंक दिया जाएगा. परीक्षा में सिर्फ एमसीक्यू सवालों में ही नेगेटिव मार्किंग होगी. परीक्षा ऑनलाइन फॉरमेट में ली जाएगी. सब्जेक्टिव सवालों के लिए उम्मीदवार को वर्चुअल कीबोर्ड इस्तेमाल करना होगा. 

परीक्षा के दौरान इन चीजों को रखें अपने पास
परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवार एग्जाम सेंटर में एंट्री करने से पहले अपने पास अपना एक आईडी प्रूफ और कैट 2019 का एडमिट कार्ड जरूर रख लें.अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए ई-एडमिट कार्ड में दिए गूगल लिंक की मदद ले सकते हैं. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com