NDTV Khabar

Success Story: इस एक वजह से पहले ही अटेंप्ट में CAT की परीक्षा क्लियर कर पाईं छवि गुप्ता

नौकरी करने के साथ-साथ छवि ने जारी रखी तैयारी, महज आठ महीने में ही मिली सफलता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Success Story: इस एक वजह से पहले ही अटेंप्ट में CAT की परीक्षा क्लियर कर पाईं छवि गुप्ता

खास बातें

  1. नौकरी करते हुए की थी तैयारी
  2. आईआईटी दिल्ली में रह चुकी हैं छवि
  3. रेगुलर पढ़ाई को दिया सफलता का श्रेय
नई दिल्ली: CAT result 2017 के घोषित होने के बाद 100 परसेंटाइल लाने वाले प्रतिभागियों की मेहनत को लेकर बाते शुरू हो गई हैं. बीते कुछ वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि 100 परसेंटाइल लाने वाले टॉप 20 सफल प्रतिभागियों में किसी लड़की ने भी अपनी उपस्थित दर्ज कराई हो. आज हम आपसे ऐसी ही एक सफल प्रतिभागी छवि गुप्ता के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने महज आठ महीने की मेहनत के बाद ही इस परीक्षा को न सिर्फ पास किया बल्कि टॉप 20 में भी जगह बनाई. खास बात यह है कि यह उनका पहला अटेंप्ट था.

यह भी पढ़ें: CAT result 2017 के ये हैं वे 3 टॉपर्स जिन्होंने अपनी मेहनत से पेश की मिसाल

छवि ने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत को दिया. वह फिलहाल एक निजी कंपनी में नौकरी कर रही हैं. नौकरी शुरू करने से पहले छवि आईआईटी दिल्ली में थी. यहां से ही उनका कैंपस प्लेसमेंट हुआ था. उन्होंने बताया कि जॉब करते हुए कैट की तैयारी करना एक कड़ी चुनौती थी. छवि ने बताया कि दिन भर जॉब करने के बाद वह रात में ही तैयारी के लिए समय निकाल पाती थीं. वह अपनी सफलता के कुछ अहम बातों को श्रेय देते हैं. जिनका उन्होंने तैयारी के दौरान हमेशा ध्यान रखा.  उनका मानना है कि किसी भी काम करने के लिए पहले लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है. इसके बाद ही आप सफलता पा सकते हैं. आइये जानते हैं किन कारणों छवि को पहले ही अटेमप्ट में सफल बनाया... 

मॉक टेस्ट ने दिलाई सफलता
छवि ने बताया कि दूसरे प्रतिभागियों से अलग उन्होंने तैयारी के पहले दिन से ही मॉक टेस्ट पर फोकस किया. अगर आज वह सफल हो पाई हैं तो इसके पीछे मॉक टेस्ट का सबसे बड़ा योगदान है. मॉक टेस्ट आपके अंदर से डर को खत्म करता है और परीक्षा के लिए खुदको बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं. मैं हर दिन तैयारी के बाद मॉक टेस्ट का वेट करती थी. किसी भी प्रतिभागी के लिए मॉक टेस्ट देना और समय दर समय टेस्ट के हिसाब से खुदमें सुधार करना सफलता की कुंजी बन सकता है. 

यह भी पढ़ें: CAT 2017 Result Declared: कैट परीक्षा परिणाम हुए घोषित

वही सवाल हल करें जिसे आप जानते हैं 
परीक्षा में सीमित समय मिलने की वजह से जरूरी है कि आप उन्हीं सवालों को पहले हल करें जो आपको आता हो. कई बार प्रतिभागी सभी प्रश्न को हल करने के चक्कर में उन प्रश्नों में भी उलझे रहते हैं जो उन्हें नहीं आता. मैनें परीक्षा में उन्हीं प्रश्नों को पहले हल किया जो मुझे आता था. आपको यह समझना होगा कि सभी सवाल के अंक बराबर हैं. लिहाजा समय खराब करने की जगह आपको समय का ध्यान रखते हुए सवालों को जल्दी हल करना चाहिए. जो सवाल न आएं उसे बाद में ही देखें. 

रेगुलर प्रैक्टिस जरूरी 
छवि मानती हैं कि कैट क्रैक करने के लिए ज्यादा पढ़ने की जगह रेगुलर पढ़ाई करना ज्यादा जरूरी है. उन्होंने बताया कि वह ऑफिस से आने के बाद महज तीन से चार घंटे ही पढ़ाई कर पाती थी लेकिन वह यह काम रोजाना करती थीं. उनकी इस आदत ने भी उनकी खूब मदद की.

टिप्पणियां
VIDEO: कैट ने बदला पीएम पैनल का फैसला


वह मानती हैं कि आपको समय का सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. ऐसा करके ही आप तय समय में हर तरह की चीज पढ़ सकते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement