NDTV Khabar

CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परिक्षाएं शुक्रवार को शुरू होने वाली है. इस बार क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परिक्षाएं शुक्रवार को शुरू होने वाली है. इस बार क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाएंगे. कक्षा 10 और 12 के 31 लाख से अधिक छात्र/छात्राएं इस साल बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे, जिनके लिए देश-विदेश में करीब 5,000 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

सीबीएसई के मुताबिक कक्षा 10 के लिए 18.27 लाख और कक्षा 12 की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 12.87 लाख छात्र/छात्राओं ने पंजीकरण कराया है. छात्रों पर दवाब कम करने के लिए बोर्ड ने घोषणा की है कि 33 फीसदी अधिक आंतरिक विकल्प प्रश्न होंगे और वह 'रचनात्मक जवाबों' को अधिक 'प्राथमिकता' देगी.

CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड


सीबीएसई ने यह भी कहा कि वह नतीजों की घोषणा पिछले साल से एक सप्ताह पहले करने की कोशिश में जुटी है. तीन लाख से अधिक लोग परीक्षाओं की निगरानी करेंगे, जिसमें अधीक्षक, पर्यवेक्षक और नोडल अधिकारी शामिल होंगे.

एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

1. यूनिफॉर्म पहन कर जाना जरूरी
सीबीएसई के स्टूडेंट्स को परीक्षा के दिन स्कूल यूनिफॉर्म पहन कर जाना होगा. बिना स्कूल यूनिफॉर्म के किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

2. एडमिट कार्ड पर होने चाहिए पेरेंट्स के साइन
परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी है ही साथ में एडमिट कार्ड पर पेरेंट्स के साइन भी होने चाहिए. अगर किसी स्टूडेंट के एडमिट कार्ड पर उसके पेरेंट्स के साइन नहीं होंगे तो उसे एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी.

3. एडमिट कार्ड के साथ आईडी ले जाना जरूरी
स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ अपने स्कूल का आईडी कार्ड ले कर जाना होगा. 

4. परीक्षा केंद्र में सुबह 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं
स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र के लिए घर से जल्दी निकलें और परीक्षा केंद्र सुबह 10 बजे से पहले पहुंचे. बता दें कि 10 बजे के बाद किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

टिप्पणियां

5. एग्जाम हॉल में न लेकर चीजें
एग्जाम हॉल में मोबाइल, केलकुलेटर और अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक डिवाइल को ले जाना वर्जित है. इसके अलावा एग्जाम हॉल में पुराने पेपर ले जाना मना है.

(इनपुट- IANS से भी...)



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement