सीबीएसई : समय पर जारी होगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CBSE इस साल भी 10वीं-12वीं का रिजल्ट समय पर जारी कर देगा.

सीबीएसई : समय पर जारी होगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • समय पर जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
  • मूल्यांकन अंतिम चरण में
  • सीबीएसई की वेबसाइट पर देखा जा सकता है रिजल्ट
नई दिल्ली:

CBSE इस साल भी 10वीं-12वीं का रिजल्ट समय पर जारी कर देगा. सीबीएसई सूत्रों का कहना है कि, भले ही 12वीं में इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा हुई हो या 10वीं में गणित के पेपर को लेकर गफलत पैदा हुई हो, लेकिन इसका रिजल्ट पर असर नहीं पड़ेगा. सीबीएसई इस साल भी समय पर रिजल्ट जारी कर देगा. छात्र सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : सीबीएसई पेपर लीक मामला : न्यायालय ने सीबीआई जांच की नयी याचिका भी खारिज की

सीबीएसई सूत्रों का कहना है कि, 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन लगभग अंतिम चरण में है. समय पर रिजल्ट तैयार करने के लिए अतिरिक्त परीक्षकों की भी मदद ली जा रही है. स्कूलों से भी सहयोग को कहा गया है. उम्मीद है कि, तय समय पर रिजल्ट जारी हो जाएगा. आपको बता दें कि, सीबीएसई ने पेपर लीक की चर्चा के बीच 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट की परीक्षा दोबारा आयोजित की थी.

यह भी पढ़ें : CBSE के 12वीं क्‍लास के इकोनॉमिक्‍स के एग्‍जाम में शामिल हुए 6 लाख से ज्यादा स्‍टूडेंट्स

इस साल सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. जिसमें 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हुए थे. परीक्षा के दौरान कई विषयों का पेपर लीक होने की खबरें भी आती रहीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : पेपर लीक के बाद CBSE अब नए तरीके से कराएगी परीक्षा