CBSE 12th Result 2020: लंबे वक्त बाद सीबीएसई की वेबसाइट खुली, रिजल्ट देखने में फिर भी दिक्कत

CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं क्लास का रिजल्ट आज जारी कर दिया है. सीबीएसई का रिजल्ट देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और  UMANG ऐप का विकल्प दिया गया है.

CBSE 12th Result 2020: लंबे वक्त बाद सीबीएसई की वेबसाइट खुली, रिजल्ट देखने में फिर भी दिक्कत

CBSE की वेबसाइट अभी कतक खुल नहीं पा रही है.

नई दिल्ली:

CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं क्लास का रिजल्ट आज जारी कर दिया है. सीबीएसई का रिजल्ट देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और  UMANG ऐप का विकल्प दिया गया है. लेकिन रिजल्ट घोषित होने के बाद से ही वेबसाइट में दिक्कत आ रही है. कई छात्रों ने इसकी शिकायत की है कि वे सीबीएसई की वेबसाइट से रिजल्ट देख नहीं पा रहे हैं. इसके बाद सीबीएसई ने वेबसाइट ठीक होने का भरोसा दिया और कुछ घंटों के बाद वेबसाइट ओपन हुई, बावजूद इसके रिजल्ट देखने में दिक्कतें आ रही हैं.

स्टूडेंट्स की शिकायतों के बाद बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने सूचित किया है कि "सीबीएसई के परिणाम देखने में एक तकनीकी समस्या है." cbseresults.nic.in न खुलने के संबंध में CBSE के बयान में ये भी कहा गया था कि इस समस्या को जल्द ही हल कर दिया जाएगा. हालांकि, लंबे वक्त बाद वेबसाइट खुली, बावजूद उसके बच्चे रिजल्ट नहीं देख पा रहे हैं. 

इससे पहले CBSE ने कहा, "एनआईसी (NIC) द्वारा सूचित किया गया है कि सीबीएसई (CBSE) के परिणामों को एक्सेस करने में तकनीकी समस्या हो रही है. हालांकि, सभी स्कूलों को उनके स्टूडेंट्स के परिणाम भेजे जा चुके हैं और प्रत्येक स्कूल के लिए बनाई गई आधिकारिक ई मेल आईडी से जांच की जा सकती है. छात्र अपने परिणाम स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं. परिणाम Digilocker के माध्यम से से भी देखे जा सकते हैं."

CBSE 12th result 2020: इन अलग तरीकों से चेक कर सकते हैं रिजल्ट
 

UMANG मोबाइल ऐप
छात्र अपना परिणाम इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के UMANG मोबाइल ऐप पर देख सकते हैं जो Android, lOS और Windows आधारित स्मार्ट फ़ोन और www.umang.gov.in पर भी उपलब्ध है. 

इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS)

NIC के टेलीफोन नंबर जिसके माध्यम से आईवीआरएस (IVRS) के जरिए परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं, इस प्रकार हैं: 

Newsbeep

दिल्ली में स्थानीय ग्राहकों के लिए: 24300699

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देश के अन्य भागों में ग्राहकों के लिए: 011-24300699