CBSE 12th Result: थर्ड टॉपर आदित्य ने कहा, टाइम टेबल बनाकर करता था पढ़ाई

अपनी कामयाबी पर आदित्य जैन ने कहा कि शुरू से ही पढ़ाई का टाइम टेबल बनाकर चलता था. हर विषय को मैने एकसमान महत्व दिया. शुरू से ही ध्येय बनाकर चला और उसी के मुताबिक प्लान बनाकर चला.

सीबीएसई ने रविवार को 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. नोएडा की रक्षा गोयल 99.6 फीसदी अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर रही. वहीं दूसरा स्थान 99.4 प्रतिशत अंकों के साथ चंडीगढ़ की भूमि सावंत ने तीसरा स्थान  99.2 फीसदी अंकों के साथ चंडीगढ़ के ही आदित्य जैन ने हासिल किया है. कुल 82 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं. यह रिजल्ट पिछले साल से एक फीसदी कम है. 2016 में 83.05 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे.

अपनी कामयाबी पर आदित्य जैन ने कहा कि शुरू से ही पढ़ाई का टाइम टेबल बनाकर चलता था. हर विषय को मैने एकसमान महत्व दिया. शुरू से ही ध्येय बनाकर चला और उसी के मुताबिक प्लान बनाकर चला. एग्जाम में सफलता किसी एक फैक्टर पर निर्भर नहीं करती, बल्कि ये टाइम मैनेजमेंट, प्लानिंग, हार्ड वर्क सबका कॉम्बिनेशन है. ज्यादा पढ़ने से कुछ फायदा नहीं होगा. मन से पढ़ने से बात बनेगी. आदित्य के पिता ने कहा कि आदि्त्य हमेशा से अनुशासित रहा है. 

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई के 12वीं के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स की तीनों विधाओं के टॉपरों से बात की है.

बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परिणामों के बाद मनोवैज्ञानिक परामर्श के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है. 18000118004 निशुल्क नम्बर पर फोन करके सलाह ली जा सकती है. 65 परामर्शदाता सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक हेल्पलाइन नम्बर पर छात्रों और अभिभावकों से बात करेंगे. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com