CBSE 2021 Date Sheet: शिक्षा मंत्री आज करेंगे बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा, जानिए कब और कैसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट

CBSE Board Exams 2021 Date Sheet: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) आज  शाम 6 बजे सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10, 12 Board Exams) की तारीखों की घोषणा करेंगे. 

CBSE 2021 Date Sheet: शिक्षा मंत्री आज करेंगे बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा, जानिए कब और कैसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट

CBSE 2021 Date Sheet: शिक्षा मंत्री आज करेंगे बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2021 Date Sheet: सीबीएसई 2021 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार लंबे समय से परीक्षा की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) आज  शाम 6 बजे सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा  (CBSE Class 10, 12 Board Exams) की तारीखों की घोषणा करेंगे. 

शिक्षा मंत्री द्वारा बोर्ड परीक्षा के प्रारंभ होने की तारीख की घोषणा के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की पूरी डेटशीट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी, जहां से छात्र डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे. 10वीं और 12वीं क्लास की डेटशीट अलग-अलग जारी की जाएगी. 

CBSE Exam Date Sheet 2021: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं. 
- इसके बाद  ‘Recent Announcements'सेक्शन के अंदर अपनी क्लास सेलेक्ट करें.
- अब आप अपनी सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. 

ऑफलाइन होंगी परीक्षा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ समय पहले लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए बोर्ड परीक्षा के मोड पर कहा था कि CBSE के 24 हजार से अधिक स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा फिलहाल संभव नहीं हैं. इससे साफ है कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एडमिट कार्ड कब होंगे जारी?
उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड 2021 जारी करेगा. एडमिट कार्ड परीक्षा में बैठने के लिए एक जरूरी दस्तावेज है. सीबीएसई के नियमित छात्रों के लिए एडमिट कार्ड स्कूलों द्वारा प्रदान किए जाते हैं, जबकि सीबीएसई के प्राइवेट छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होते हैं.