अब सीबीएसई स्कूलों में बनेंगे आधार पंजीकरण केन्द्र

छात्रों को आधार कार्ड की सुविधा मुहैया कराने के लिए सीबीएसई ने एक नई पहल की है. सीबीएसई ने उससे मान्यता प्राप्त स्कूलों से कहा है कि वे आधार पंजीकरण केन्द्र खोलें...

अब सीबीएसई स्कूलों में बनेंगे आधार पंजीकरण केन्द्र

छात्रों को आधार कार्ड की सुविधा मुहैया कराने के लिए सीबीएसई ने एक नई पहल की है. सीबीएसई ने उससे मान्यता प्राप्त स्कूलों से कहा है कि वे आधार पंजीकरण केन्द्र खोलें और जिन छात्रों के पास आधार नहीं है उन्हें पंजीकरण कराने को प्रोत्साहित करें. बोर्ड ने निवासियों का जनांकिकीय और बायोमिट्रिक डेटा प्रत्यक्ष या पंजीकरण एजेंसियों के जरिए एकत्र करने के लिए यूआईडीएआई के साथ साझेदारी की है.

अभी नहीं हुआ अनिवार्य
भले ही सीबीएसई ने स्कूलों से केंद्र खोलने के लिए कहा है, लेकिन फिर भी बोर्ड ने स्कूलों के लिए केन्द्र खोलना अनिवार्य नहीं किया है. उसने स्कूलों से कहा है कि वे बोर्ड या यूआईडीएआई के साथ सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर करके स्वेच्छा से ऐसा कर सकते हैं. 
-------------------------
CHSE Odisha 2017: आज आएगा 12वीं की साइंस स्‍ट्रीम का रिजल्‍ट
Rajasthan Board Class 12 Examination 2017: 15 मई को आ सकते हैं नतीजे
Tamil Nadu 12th 2017 result: परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चैक
Punjab Board PSEB SSC Class 12 Result: पीएसईबी आज घोषित करेगा परिणाम, यहां देखें
-------------------------

सीबीएसई का संदेश
बोर्ड ने स्कूलों को भेजे गये संदेश में कहा, ‘‘स्कूलों को अपने विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और उनके परिजनों को आधार के लिए पंजीकरण कराने, उनमें कुछ जोड़ने या सुधार करवाने के लिए पंजीकरण केन्द्र लगाना चाहिए.’’ उसने स्कूलों से आधार पंजीकरण के लिए यूआईडीएआई की सूची में शामिल सामान खरीदने को भी कहा है.

छात्रों को मिलेंग पैसे
आधार पंजीकरण के लिए स्कूल विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लेंगे, बल्कि सीबीएसई उन्हें प्रति पंजीकरण 30 रूपये देगा. फरवरी, 2017 तक बोर्ड से मान्यता प्राप्त भारत में 18,546 और 25 अन्य देशों में 210 स्कूल हैं.

इनपुट भाषा से 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com