CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है

CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

CBSE ने 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट (CBSE Class 12 Improvement Results) जारी कर दिया है. रिजल्ट ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है. सीबीएसई 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और  www.cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है. स्टूडेंट्स जो इंप्रूवमेंट की परीक्षा में शामिल हुए थे वे वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट  Digilocker ऐप के जरिए भी देखा जा सकेगा. 

CBSE ने वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन करने की तारीखों की घोषणा भी कर दी है. सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “ सभी प्रक्रियाओं के लिए अनुरोध केवल बोर्ड की वेबसाइट - www.cbse.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे. आवेदन निर्धारित शेड्यूल के दौरान ही स्वीकार किए जाएंगे. कोई भी आवेदन शेड्यूल बाद और ऑफ़लाइन मोड में स्वीकार नहीं किया जाएगा. ”

सीबीएसई ने एक बयान में कहा, "मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए स्टूडेंट्स 23 जुलाई से 24 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. प्रति सब्जेक्ट के लिए स्टूडेंट्स को 500 फीस देनी होगी. सीबीएसई( CBSE) ने कहा कि अंकों के सत्यापन का परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन पोस्ट किया जाएगा और अंकों में कोई बदलाव होने पर उसे पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए स्टूडेंट्स को 1 अगस्त से 2 अगस्त के बीच आवेदन करना होगा. इसके लिए स्टूडेंट्स को प्रति सब्जेक्ट के लिए 700 रुपये फीस देनी होगी. री-इवैल्यूएशन के लिए स्टूडेंट्स 6 से 7 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. 

सीबीएसई ने एक नोटिस में बताया, "जिन स्टूडेंट्स ने जांची हुई आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए आवेदन किया है, केवल वही री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन करने या किसी प्रश्न में मिले अंकों को चुनौती देने के योग्य होंगे. सभी आवेदन अंतिम तिथि को शाम 5 बजे तक सबमिट होने चाहिए. "