NDTV Khabar

CBSE BOARD: परीक्षा की तैयारी के आखिरी दौर में भूल से भी न करें ये 3 गलतियां

CBSE Board की परीक्षा शुरू होने से कुछ दिन पहले पढ़ाई की वजह से नींद पूरी न करना भी गलत. नींद पूरी न होने की वजह से छात्रों में बढ़ता है कंफ्यूजन.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE BOARD: परीक्षा की तैयारी के आखिरी दौर में भूल से भी न करें ये 3 गलतियां

छात्रों की फाइल फोटो

खास बातें

  1. तैयारी के आखिरी दौर में अलग-अलग किताबें न पढ़ें
  2. खान-पान और नींद का भी रखें खयाल
  3. किसी भी तरह के कंफ्यूजन में फंसने से बचें
नई दिल्ली: CBSE BOARD की बोर्ड परीक्षा शुरू होने में अब कुछ  ही दिन बचे हैं. छात्र परीक्षा की तारीख के नजदीक होने की वजह से अपनी तैयारी को आखिरी रूप देने में लगे हैं. लेकिन कई बार छात्र जानें-अनजानें ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें परीक्षा में मनचाहे अंक नहीं आते. आज हम आपको ऐसे ही 3 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको तैयारी के दौरान बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इन 3 आसान तरीकों से आप भी बोर्ड परीक्षा में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

रिवीजन पर ज्यादा ध्यान नहीं देना
परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही छात्र उन टॉपिक्स को भी पढ़ने और याद करने की कोशिश करते हैं जिन्हे वह पहले छोड़ कर चल रहे थे. छात्रों को लगता है कि कहीं इन्ही टॉपिक्स से परीक्षा में सवाल न पूछ लिए जाएं. छात्रों का यह फैसला ही उन्हें खुद ब खुद एक दुविधा में फंसा देता है. इस वजह से कई बार छात्र पढ़ी गई चीजों को दोहराना भूल जाते हैं. छात्रों को चाहिए कि वह परीक्षा से कुछ दिन पहले सिर्फ पढ़ी गई चीजों के रिवीजन पर ही ध्यान दें. नई चीजें याद करने के चक्कर में वह पहले की पढ़ी गई चीजों को भी नहीं दोहरा पाते. 

यह भी पढ़ें: CBSE NEET UG Exam के तारीख की हो सकती है आज घोषणा

नींद पूरी न करना
परीक्षा के दबाव की वजह से छात्र दिन-रात एक करके पढ़ाई करना चाहते हैं. ज्यादा से ज्यादा सिलेबस को पूरा करने के चक्कर में वह जरूरत भर नींद भी नहीं लेते. छात्रों को लगता है कि वह इस समय जितना पढ़ेंगे उन्हें परीक्षा में उतना ही ज्यादा नंबर लाने में मदद मिलेगी. जबकि होता इसका उलट है. जानकारों की मानें तो कई बार नींद पूरी न करने की वजह से हर बीतते दिन के साथ छात्रों में पढ़ी गई चीजों को लेकर कंफ्यूजन बढ़ने लगता है.और इस वजह से उनके अंदर घबराहट शुरू हो जाती है. इन दिक्कतों से बचने के लिए जरूरी है कि छात्र परीक्षा की तैयारी करते हुए नींद से समझौता न करें. ऐसा करके ही वह परीक्षा में बेहतर कर पाएंगे.

टिप्पणियां
VIDEO: बेरोजगारी दूर करने के लेकर सरकार की नीति साफ नहीं.


एनसीईआरटी की किताब जरूर पढ़ें
अकसर ऐसा देखा जाता है कि परीक्षा शुरू होने से कुछ दिन पहले छात्र अपनी तैयारी को और पुख्ता करने के लिए अलग-अलग गाइड और किताबों को पढ़ते हैं. छात्रों को ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए. उन्हें चाहिए कि वह तैयारी के दौरान सिर्फ एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement