CBSE Board 2020: परीक्षा में जाने से पहले जरूर रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

CBSE Board 2020: बोर्ड परीक्षा से पहले अगर इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो ये अनुभव आपके लिए शानदार रहेगा न कि मानसिक तनाव देने वाला.

CBSE Board 2020: परीक्षा में जाने से पहले जरूर रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं

नई दिल्ली:

हर साल की तरह इस बार भी बोर्ड एग्‍जाम का वक्‍त आ गया है. केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही हैं. परीक्षा की शुरुआत वोकेशनल और स्किल आधारित विषयों से हो रही है, जबकि मुख्‍य परीक्षाएं इस महीने के आखिरी में होंगी. 

यह भी पढ़ें: सीबीएसई के चेयरपर्सन ने लिखा, "परीक्षा का मतलब ज्‍यादा नंबर लाना "

अब जबकि परीक्षा शुरू होने में कुछ घंटे ही रह गए हैं तो आपको इन 5 चीजों को जरूर करना चाहिए जिससे कि बोर्ड परीक्षाओं का ये अनुभव आपके लिए शानदार हो न कि मानसिक तनाव देने वाला. 

1. हालांकि आपके एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र की जानकारी दी गई है, इसके बावजूद पहले ही लोकेशन की जानकारी ले लें और ये भी अंदाजा लगा लें कि घर से वहां तक पहुंचने में आपको कितना समय लगेगा. अगर मुमकिन हो तो पहले ही एक बार परीक्षा केंद्र का चक्‍कर लगा आएं 

2. परीक्षा से एक दिन पहले ही उन सभी चीजों को रख लें जो आपको अपने साथ लेकर जानी हैं. जैसे:- एडमिट कार्ड, स्‍टेशनरी, स्‍कूल आई-डी कार्ड वगैरह. 

3. अपने एडमिट कार्ड में लिखे नियमों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और उनका सही से पालन करें. 

4. परीक्षा से पहले एक टेस्‍ट जरूर लें और जरूरी प्‍वॉइंट्स का रिविजन करें और फिर आराम करें. आखिरी दिन किसी नए टॉपिक पर जाने के लिए नहीं होता है, लेकिन रिविजन करना जरूरी है ताकि परीक्षा से पहले दिमाग रिचार्ज रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. खुद को हाइड्रेट रखें और अच्‍छी नींद भी लें. नींद की कमी से आपका दिमाग ठीक से फोकस नहीं कर पाता. ऐसे में परीक्षा से पहले सोना भी आपकी प्राथमिकता में होना चाहिए.