CBSE Board: सीबीएसई ने पेपर लीक की अफवाहों पर दिल्ली पुलिस में दर्ज की शिकायत

सीबीएसई ने पेपर लीक (CBSE Paper Leak) की अफवाहों के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

CBSE Board: सीबीएसई ने पेपर लीक की अफवाहों पर दिल्ली पुलिस में दर्ज की शिकायत

सीबीएसई ने पेपर लीक के फर्जी मामलों को लेकर दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

खास बातें

  • सीबीएसई के पेपर लीक होने की अफवाहें सोशल मीडिया पर फैली हुई हैं.
  • इसको लेकर बोर्ड ने दिल्ली पुलिस से शिकायत की है.
  • यूट्यूब पर पेपर्स के लीक होने के बारे में फर्जी वीडियो डाले गए हैं.
नई दिल्‍ली:

सीबीएसई ने पेपर लीक (CBSE Paper Leak) की अफवाहों के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं चल रही हैं. सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बुधवार को पुलिस को भेजी गई शिकायत के बारे में कहा, "बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कई असामाजिक तत्व सीबीएसई प्रश्नपत्र (CBSE Question Paper) देने जैसे फर्जी संदेश अपलोड कर रहे हैं. ये लोग अभ्यर्थियों से भुगतान करने के लिए कह रहे हैं, यूट्यूब पर सीबीएसई प्रश्नपत्रों के लीक होने के बारे में फर्जी वीडियो डाल रहे हैं और कई विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को गुमराह कर रहे हैं."

त्रिपाठी ने कहा, "फेक न्यूज और अफवाह फैलाने वालों की पहचान करने और उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए बोर्ड सतर्क और सक्रिय है. अब तक विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू कर दी गई है. ऐसे लोगों के खिलाफ भी सीबीएसई सख्त है जो फर्जी और आधारहीन शिकायतें कर रहे हैं."

सीबीएसई ने दिल्ली पुलिस के स्पेशल प्रकोष्ठ को सीबीएसई परीक्षा के पेपर लीक के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरें प्रसारित करने और छात्रों व जनसामान्य में दहशत पैदा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखा है. सीबीएसई चाहती है कि सख्त प्रावधानों के तहत एफआईआर दर्ज करने और दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए.

सीबीएसई इस तरह की शिकायत करने वाले व्यक्तियों का भी पता लगा करने प्रयास करा रहा है. बोर्ड लगातार यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे और लिंक और अन्य अपलोड का पता लगाएगा. बोर्ड ये भी पहचान करेगा कि वो कौन लोग हैं जो बोर्ड के प्रश्न पत्रों के होने का झूठा दावा करते हैं. ऐसे शरारती तत्वों के विरुद्ध उचित और सख्त कार्रवाई करने के लिए दिल्ली पुलिस में शिकायतें दर्ज करेगा.

इस बीच सीबीएसई ने स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों से अपील की है कि वो नकली, असत्यापित बातों पर विश्वास न करें. साथ ही इनमें किसी भी तरह से शामिल न होने और हर कीमत पर परीक्षाओं की पवित्रता बनाए रखने की अपेक्षा की है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com