CBSE Board Exams Update: सीबीएसई 15 हजार से ज्‍यादा सेंटरों में आयोजित करेगा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं, जानिए डिटेल

CBSE Board Exams 2020: रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' ने कहा, "सीबीएसई ने छात्रों को अपने स्‍कूलों में ही परीक्षा देने का अवसर दिया है. पहले सिर्फ 3000 परीक्षा केंद्र चिन्हित थे, लेकिन अब लगभग 15000 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी."

CBSE Board Exams Update: सीबीएसई 15 हजार से ज्‍यादा सेंटरों में आयोजित करेगा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं, जानिए डिटेल

CBSE Update: मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'न‍िशंक' ने परीक्षा केंद्रों को लेकर अहम जानकारी दी है.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams Update: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की बची हुईं परीक्षाओं को देश भर में 15 हजार से ज्‍यादा सेंटरों में आयोजित किया जाएगा. आपको बता दें कि यह फैसला परीक्षाओं के दौरान कोरोनावायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए लिए स्‍कूलों में सोशल डिस्‍टेंसिंग यानी कि सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए उठाया गया है. 

रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' ने इस बारे में ट्वीट करते हुए जानकारी दी. उन्‍होंने कहा, "सीबीएसई ने छात्रों को अपने स्‍कूलों में ही परीक्षा देने का अवसर दिया है. पहले सिर्फ 3000 परीक्षा केंद्र चिन्हित थे, लेकिन अब लगभग 15000 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी."

आपको बता दें कि इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री ने ऐलान किया था कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं बाहरी परीक्षा केंद्रों में नहीं होंगी. स्‍टूडेंट अपने-अपने स्‍कूलों में ही एग्‍जाम दे सकेंगे.

गौरतलब है कि कोरोवायरस लॉकडाउन के चलते सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में ही स्‍थगित कर दी गईं थीं. बाद में बोर्ड ने ऐलान किया था कि उत्तर पूर्वी दिल्‍ली को छोड़कर देश भर में 10वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा. वहीं, 12वीं के केवल 29 मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं होंगी. सीबीएसई ने हाल ही में ऐलान किया कि बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. इसी के साथ स्‍टूडेंट्स के लिए परीक्षा हॉल में कुछ दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं, जिनमें मास्‍क पहनना, सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल जैसी बातें कहीं गईं हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com