Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Class 12 Political Science Paper Analysis: जानिए- कैसा था पॉलिटिकल साइंस का पेपर?

CBSE Board Political Science Paper: सीबीएसई का 12वीं क्लास का आज पॉलिटिकल साइंस का पेपर था. एक्सपर्ट से जानिए स्टूडेंट्स के लिए कितना आसान और कितना मुश्किल था पेपर.

CBSE Class 12 Political Science Paper Analysis: जानिए- कैसा था पॉलिटिकल साइंस का पेपर?

CBSE Class 12 Political Science Paper: एक्सपर्ट के मुताबिक पॉलिटिकल साइंस का पेपर औसत था.

खास बातें

  • 12वीं क्लास का आज पॉलिटिकल साइंस का पेपर था.
  • एक्सपर्ट के मुताबिक पेपर औसत था.
  • एक्सपर्ट के मुताबिक लॉन्ग क्वेश्चन में अच्छा स्कोर किया जा सकता है.
नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Political Science Paper Analysis: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का आज 12वीं क्लास का पॉलिटिकल साइंस का पेपर था. एक्सपर्ट के मुताबिक, 12वीं क्लास का पेपर डायरेक्ट और एप्लीकेशन बेस्ड सवालों का एक बैलेंस मिश्रण था. पॉलिटिकल साइंस का पेपर 70 नंबर के लिए था. NDTV को दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल की टीजीटी निधि शर्मा ने बताया, "जिन स्टूडेंट्स ने NCERT किताबों को बेहतरीन तरीके से पढ़ा होगा, उन स्टूडेंट्स के लिए पेपर सॉल्व करना आसान होगा." 

निधि शर्मी ने आगे बताया, "पेपर डायरेक्ट, एनालिटिकल और कॉन्सेप्चुअल सवालों का एक बेहतरीन मिश्रण था. चित्र (Images Based Questions) पर आधारित सवाल सभी सेट में काफी आसान थे. कुल मिलाकर पॉलिटिकल साइंस का पेपर औसत था. जिन स्टूडेंट्स ने NCERT किताबों को अच्छी तरह से पढ़ा होगा वो लॉन्ग क्वेश्चन में काफी अच्छा स्कोर कर सकते हैं."

यह भी पढ़ें: CBSE Class 12 Accountancy Paper Analysis: एक्सपर्ट से जानिए कैसा था अकाउंट्स का पेपर?

बता दें कि आज 12वीं क्लास का पॉलिटिकल साइंस का पेपर 2,698 परीक्षा केंद्रों में आयोजित किया गया था. सीबीएसई डेटा के मुताबिक, करीब 1,99,763 स्टूडेंट्स ने 12वीं क्लास के पॉलिटिकल साइंस पेपर के लिए रजिस्टर किया था. 

उत्तर पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों में जहां हिंसा की वजह से परीक्षाएं रद्द हो गई थीं, वहां भी पॉलिटिकल साइंस के पेपर में 98 फीसदी स्टूडेंट्स शामिल हुए. बता दें कि सीबीएसई की 12वीं क्लास की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हुई थी. 30 मार्च को 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी.