NDTV Khabar

CBSE Board Exam 2018: 10वीं और 12वीं की परीक्षा कल से, जानें परीक्षा का पूरा शेड्यूल

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कल (सोमवार) से शुरू हो रही है. इस परीक्षा में करीब 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Board Exam 2018: 10वीं और 12वीं की परीक्षा कल से, जानें परीक्षा का पूरा शेड्यूल

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कल (सोमवार) से शुरू हो रही है. इस परीक्षा में करीब 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे. सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए करीब 16,38,428, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. सभी परीक्षा 10:30 बजे से शुरू होंगी. 12वीं कक्षा के गणित के पेपर 21 मार्च को, जबकि 10वीं के गणित के पेपर 28 मार्च को होंगे. सीबीएसई ने दोनों परीक्षाओं की डेटशीट जनवरी में ही जारी की थी. 12वीं कक्षा की पहली परीक्षा अंग्रेजी विषय की होगी. 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी, वहीं 12वीं की परीक्षा 12 अप्रैल तक होंगी.

यह भी पढ़ें : 12वीं की परीक्षा कल से, तैयारी के आखिरी दौर में भूल से भी न करें ये 3 गलतियां

गौरतलब है कि परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद 12वीं कक्षा के शारीरिक शिक्षा विषय की परीक्षा तिथि 9 अप्रैल से बदलकर 12 अप्रैल कर दी गई थी. बोर्ड ने इसके लिए प्रशासनिक कारणों का हवाला दिया था. इसके अलावा शेड्यूल में और कोई बदलाव नहीं है.

यह भी पढ़ें : EXAM की टेंशन न कर दे आपको बहुत बीमार, तनाव से बचने के लिए करें ऐसा

इस साल से सीबीएसई विशेष जरूरतों वाले छात्रों को लैपटॉप की मदद से परीक्षा देने की भी मंजूरी दे रहा है, लेकिन परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर शिक्षक उनके लैपटॉप की जांच करेंगे. साथ ही लैपटॉप में इंटरनेट की मंजूरी नहीं होगी. 10 वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए शारीरिक रूप से अशक्त क्रमश: 4,510 और 2,846 छात्रों ने पंजीकरण कराया है. गौरतलब है कि सीबीएसई की ओर से निरंतर और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली को अमान्य करने और बोर्ड परीक्षायें फिर से शुरू कराने के निर्णय के बाद यह 10वीं की परीक्षा देने वाला पहला बैच होगा.

सीबीएसई 10वीं परीक्षा की पूरी डेट शीट 



टिप्पणियां
सीबीएसई 12वीं परीक्षा की पूरी डेट शीट 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement