NDTV Khabar

शुरू हुई CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानिए कब किस पेपर का है एग्‍जाम

9 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
शुरू हुई CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानिए कब किस पेपर का है एग्‍जाम
नई दिल्‍ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं क्‍लास की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. इस साल 8,86,506 छात्रों ने दसवीं क्‍लास की परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया है. यह संख्या पिछले साल की तुलना में 15.73 प्रतिशत अधिक है. वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 10,98,981 छात्रों ने पंजीकरण कराया है. इस आंकड़े में पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी की वृद्धि हुई है.

कक्षा दस की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकृत छात्रों की संख्या में अगले सत्र में इजाफा की संभावना है क्योंकि सीबीएसई ने तब बोर्ड परीक्षाओं को आवश्यक बनाने का फैसला किया है. अभी ये परीक्षाएं स्वैच्छिक है. देश भर में 16,363 केंद्रों पर कक्षा दस की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है, वहीं 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन हो रहा है.

टिप्पणियां
कुछ खाड़ी देशों में 58 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं और विभिन्न अन्य देशों में छह परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. देश भर में बाधारहित परीक्षाओं के आयोजन के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों और स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर जरूरी इंतजामों को अंतिम रूप दिया गया है. सीबीएसई की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने इस बाद संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पूर्णकालिक पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है.
कब-कब होंगी परिक्षाएं
सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स 'ए' और 'बी', 22 मार्च को साइंस, 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन आफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा ली जाएगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement