CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

CBSE की परीक्षा की तारीखें नजदीक हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. CBSE Board 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित करेगा.

CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

CBSE Exam: 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक चलेगी.

खास बातें

  • 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक चलेगी.
  • 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक चलेगी.
  • इस बार परीक्षा लोकसभा चुनाव के चलते जल्द आयोजित की जा रही है.
नई दिल्ली:

CBSE Board की 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा के नजदीक आते ही छात्र अपनी तैयारी को आखिरी रूप देने में लग जाते हैं. वे रात दिन कड़ी मेहनत करते हैं ताकि परीक्षा में बेहतर नंबर ला सकें. लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से कड़ी मेहनत के बाद भी वह बेहतर नंबर नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें निराशा होती है और समझ नहीं आता कि अब किया क्या जाए. आप अपनी तैयारी के मुताबिक ही परीक्षा में नंबर ला पाएं इसके लिए आज हम आपको 3 टिप्स बताने जा रहे हैं. ये टिप्स आपको परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने में मदद करेंगी.

एनसीईआरटी की किताब जरूर पढ़ें
बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) में अगर आपको अच्छे अंक लाने हैं तो आपको एनसीईआरटी (NCERT) की किताब जरूर पढ़नी चाहिए. जानकारों के अनुसार एनसीईआरीट के किताब से प्रैक्टिस करना सबसे अच्छे परिणाम दिला सकता है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बोर्ड की परीक्षा (CBSE Exam) में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं. लिहाजा आप एनसीईआरटी की किताब से पढ़ाई कर परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं.

CBSE Exam: हंसते-खेलते करें परीक्षा की तैयारी, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट

हर दिन रिवीजन का रखें खयाल
परीक्षा (CBSE) की तैयारी करते समय रिवीजन पर जरूर ध्यान दें. कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ी गई चीजों का रिवीजन कर पाएं. एक ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रिवाइज करना का पूरा समय दे. ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे. जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुराने प्रश्नपत्र जरूरी देखें
छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अकसर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लें. ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे. यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा. 

CBSE Exam 2019: 15 फरवरी से परीक्षा, स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें कि CBSE Board 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित करेगा.