NDTV Khabar

इन 3 तरीकों से आप कर सकते हैं CBSE Board परीक्षा के साथ JEE Main 2018 की भी तैयारी

CBSE Board परीक्षा के दौरान जेईई मेन की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं छात्र. तीन बातों का हमेशा रखें खयाल.

30 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 3 तरीकों से आप कर सकते हैं CBSE Board परीक्षा के साथ JEE Main 2018 की भी तैयारी

छात्रों की फाइल फोटो

खास बातें

  1. तैयारी के दौरान रिवीजन पर भी करें काम
  2. मॉक टेस्ट भी दिला सकता है आपको अच्छे नंबर
  3. दोनों सिलेबस का एक साथ रिवीजन कर सकते हैं छात्र
नई दिल्ली: CBSE Board परीक्षा के ठीक बाद JEE Main 2018 की परीक्षा देना छात्रों के लिए एक चुनौती की तरह होता है. इस बार छात्रों को बोर्ड परीक्षा के अलावा जेईई परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिल रहा है. ऐसे में छात्रों को बोर्ड परीक्षा के साथ ही जेईई की तैयारी करना होगा. आज हम आपको ऐसे ही 3 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बगैर किसी दिक्कत के बोर्ड परीक्षा के साथ ही जेईई की भी तैयारी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: सोशल साइंस में चाहिए अच्छे नंबर तो तैयारी के दौरान रखें इन 5 बातों का ध्यान

सीबीएसई के सिलेबस को रिवाइज जरूर करें
बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्र संबंधित विषय का रिवीजन करते ही हैं. छात्रों को चाहिए कि वह अपने रिवीजन के दौरान ही जेईई के सिलेबस का भी रिवीजन करें. ऐसा करने से आप एक ही समय पर दो परीक्षा के लिए अपनी तैयारी पूरी कर पाएंगे. अपनी तैयारी के दौरान आप तीनों विषय के प्रश्नपत्र को भी हल कर सकते हैं. कोशिश करें कि जेईई में पूछे गए प्रश्नों की भी प्रैक्टिस कर सकते हैं. 

समय निकाल कर मॉक टेस्ट जरूर दें
अपनी तैयारी को कम समय में बेहतर तरीके से पूरा करने का एक तरीका मॉक टेस्ट भी होता है. आप घर बैठे ही ऑनलाइन फ्री या कुछ पैसे देकर अलग-अलग विषय के लिए मॉक टेस्ट दे सकते हैं. कोशिश करें की हर दूसरे दिन आप एक मॉक टेस्ट दें. ऐसा करके आप एक ही समय पर दोनों परीक्षाओं के लिए तैयारी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इन 3 आसान तरीकों से आप भी बोर्ड परीक्षा में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

खुदको शांत रखना भी जरूरी 
कई बार छात्र परीक्षा की तारीख के नजदीक आते ही काफी परेशान हो जाते हैं. उन्हें लगता है कि अब उनके पास कुछ ही समय बचा है. ऐसे में वह अपनी तैयारी को पूरी नहीं कर पाएंगे. यही वह समय होता है जब आप अपनी गलती से ही अपना नुकसान कर लेते हैं. परीक्षा की तारीख के नजदीक आते ही आपको परेशान होने की जगह शांत और पहले पढ़ी गई चीजों को दोहराने पर काम करना चाहिए.

टिप्पणियां
VIDEO: केजरीवाल सरकार के दावों का सच


ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. परेशान होने की वजह से आप दुविधा की स्थिति में चले जाते हैं जिसका नुकसान आपको परीक्षा में होता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement