CBSE Board Result 2020: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट इस महीने हो सकता है जारी, जानिए एग्जाम से जुड़ी अहम जानकारी

CBSE Board Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जुलाई के अंत तक जारी किया जा सकता है.

CBSE Board Result 2020: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट इस महीने हो सकता है जारी, जानिए एग्जाम से जुड़ी अहम जानकारी

CBSE Board Result 2020: सीबीएसई इस महीने जारी कर सकता है बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट.

नई दिल्ली:

CBSE Board Result 2020: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में दूरदर्शन से बातचीत में बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जुलाई के अंत तक जारी किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं 15 जुलाई तक पूरी हो जाएंगी. इसके बाद जुलाई के अंत तक बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है. बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते सीबीएसई की बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं मार्च के महीने में बीच में ही रोकनी पड़ी थी. अब 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच फिर से आयोजित की जाएंगी.

वहीं, इस दौरान MHRD मंत्री ने ये भी बताया कि 10वीं और 12वीं की पहले से हो चुकी परीक्षाओं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और ये प्रक्रिया 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होने वाले बोर्ड एग्जाम के साथ-साथ चलती रहेगी. बोर्ड का रिजल्ट (CBSE Board Result 2020) जुलाई के अंत तक जारी किया जा सकता है. 

मंत्री ने ये भी बताया कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं स्टूडेंट्स के स्कूलों में ही आयोजित की जाएंगी. मंत्री ने कहा कि ऐसा करने से छात्रों को परीक्षा के लिए ज्यादा यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उन्होंने ये भी कहा कि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा.


परीक्षा केंद्रों के लिए बनाए गए नियम
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को परीक्षा केंद्रों पर साफ-सफाई और स्वच्छता प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने की सलाह दी है, ताकि किसी भी तरह से कोरोनावायरस (Coronavirus) न फैल सके. इसपर MHRD मंत्री ने कहा कि सीबीएसई (CBSE) को इस बारे में निर्देश दिए गए हैं और परीक्षा के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये निर्देश कुछ इस प्रकार हैं: 
- सभी स्‍टूडेंट्स को एक पारदर्शी बोतल में अपने लिए हैंड सैनिटाइजर लाना होगा. 
- सभी स्‍टूडेंट अपनी नाक और मुंह को कपड़े या मास्‍क से कवर करेंगे. 
- सभी स्‍टूडेंट को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा. 
- कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अभिभावकों को अपने बच्‍चों को जरूरी सावधानियों के बारे में बताना होगा. 
- अभिभावाकों को यह सुनिश्‍चित करना होगा कि उनका बच्‍चा बीमार न हो. 
- परीक्षा देते समय सभी स्‍टूडेंटस को जारी किए गए नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा. 
- स्‍टूडेंट्स को एडमिट कार्ड में दिए गए सभी नियमों का पालन करना होगा. 
- परीक्षा की समयावधि डेटशीट और एडमिट कार्ड में दी गई है. 
- उत्तर पुस्तिका सुबह 10 बजे से सवा 10 के बीच में बांटी जाएगी. 
- प्रश्‍न पत्र सुबह सवा 10 बजे दिया जाएगा. 
- सुबह सवा 10 से साढ़े 10 तक स्‍टूडेंट अपना प्रश्‍न पत्र पढ़ेंगे. 
- सुबह साढ़े 10 बजे से स्‍टूडेंट अपने उत्तर लिखने शुरू करेंगे.