CBSE Update: 50 दिनों में पूरी होगी सीबीएसई की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया, जल्द जारी होगा रिजल्ट, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

CBSE Results: मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने के लिए शिक्षकों के घर पर भेजी जा चुकी हैं. जिन शिक्षकों को कॉपियां चेक करने का कार्य मिला है उन्हें रोजाना रिपोर्ट सबमिट ना करने की छूट दी गई है.

CBSE Update: 50 दिनों में पूरी होगी सीबीएसई की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया, जल्द जारी होगा रिजल्ट, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

CBSE की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया 50 दिनों में पूरी की जाएगी.

नई दिल्ली:

CBSE News: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज देशभर के शिक्षकों से लाइव आकर वेबिनार के माध्यम से बात-चीत की और उनके तमाम सवालों के जवाब भी दिए. वेबिनार के दौरान मंत्री ने बताया कि सीबीएसई (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया 50 दिनों के अंदर पूरी हो जाएगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की इवैल्यूएशन की प्रक्रिया 3000 केंद्रों पर चल रही है. 

वेबिनार के दौरान एक टीचर ने मानव संसाधन विकास मंत्री से पूछा कि टीचर्स रोजाना 4 घंटे ऑनलाइन क्लासेस लेते हैं, ऑनलाइन रिपोर्ट्स सबमिट करते हैं. ऐसे में टीचर्स बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने के लिए समय कैसे निकालें?

इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने के लिए शिक्षकों के घर पर भेजी जा चुकी हैं. जिन शिक्षकों को कॉपियां चेक करने का कार्य मिला है उन्हें रोजाना रिपोर्ट सबमिट ना करने की छूट दी गई है. अगर शिक्षक कॉपियां जांचने का कार्य कर रहे हैं और इसके बावजूद उनसे रोजाना रिपोर्ट सबमिट करने के लिए कहा जाता है तो वे इस मामले में सीबीएसई से सीधे तौर पर बात कर सकते हैं. 

मंत्री ने मीटिंग में एक बार फिर दोहराया है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की पेंडिंग बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई  से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. इन परीक्षाओं के होते ही जांचने की प्रक्रिया तेजी से शुरू की जाएगी और रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाएगा. 

वहीं, एक दूसरे शिक्षक के सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि जो टीचर्स इवैल्यूएशन की प्रक्रिया में शामिल हैं उन्हें अकेडमिक सेशन तैयार करने के लिए नहीं कहा जाएगा. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com