CBSE Board Exam: इन 3 आसान तरीकों से बोर्ड परीक्षा में ला सकते हैं 100 फीसदी अंक

CBSE Board Exam 2019: परीक्षा में कई बार स्टूडेंट्स अच्छी तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते. दरअसल, उनकी तैयारी में कोई कमी नहीं होती लेकिन तैयारी करने का तरीका ही उन्हें कम नंबर दिलाता है.

CBSE Board Exam: इन 3 आसान तरीकों से बोर्ड परीक्षा में ला सकते हैं 100 फीसदी अंक

CBSE Board Exam 2019: बोर्ड की परीक्षा में बेहतर अंक लाने के लिए जरूरी है कि आप सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दें.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam की तारीखें नजदीक हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी, जबकि 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. इस बार बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाएं समय से पहले हो रही हैं, ऐसे में कई स्टूडेंट्स तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा (CBSE Exam) को लेकर तनाव और घबराहट होना आम बात भी है. कई बार स्टूडेंट्स अच्छी तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते. ऐसे में आज हम सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर स्टूडेंट्स परीक्षा में 100 फीसदी अंक तक हासिल कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि कौन से हैं वे 3 तरीके, जो आपके लिए साबित होंगे मददगार....

तैयारी के लिए बेहतर टाइम टेबल जरूरी
बोर्ड की परीक्षा (CBSE Board Exam 2019) में बेहतर अंक लाने के लिए जरूरी है कि आप सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दें. इसके लिए जरूरी है कि आप पहले यह डिसाइड कर लें कि आपको दिन रात मिलाकर कितने घंटे की पढ़ाई करनी है. एक बार यह डिसाइड होते ही आप सभी सब्जेक्ट को बराबर समय देते हुए अपना टाइम टेबल तैयार करें. टाइम टेबल में रीविजन करने का भी समय रखें जो आपको हर दिन के हिसाब से पढ़ी गई चीजों को दोहराने का मौका देगा. 

हर सब्जेक्ट के लिए नोट जरूर बनाएं
बोर्ड की परीक्षा के नजदीक आते ही तैयारी करने का समय कम बचता है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप जिस भी सब्जेक्ट को टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ रहे हैं उसका नोट जरूरी तैयार करे. नोट तैयार करने से हमारा मतलब है आप पढ़ाई के क्रम में जिस भी चीज को अहम मानते हैं उसे कॉपी में जरूर लिखें. इससे परीक्षा के नजदीक आते ही आपको इन सभी चीजों को दोहराने  में मदद मिलेगी. 

दोस्तों के साथ सब्जेक्ट को लेकर करें चर्चा
परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है. ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें
CBSE 10th Board Exam: सीबीएसई ने दी खुशखबरी, अब स्‍टूडेंट चुन पाएंगे गणित का आसान पेपर
CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर