CBSE Board Exams 2020: खुद को सीबीएसई का अधिकारी बताकर स्टूडेंट्स को ठग रहे कुछ लोग, बोर्ड ने किया सचेत

CBSE Board Exams 2020: कुछ लोग खुद को बोर्ड का अधिकारी बताकर लोगों को धोखा दे रहे हैं और परीक्षा में ज्यादा नंबर देने के लिए पैसे मांग रहे हैं.

CBSE Board Exams 2020: खुद को सीबीएसई का अधिकारी बताकर स्टूडेंट्स को ठग रहे कुछ लोग, बोर्ड ने किया सचेत

CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को फ्रॉड करने वाले लोगों के प्रति सचेत किया है.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने गुरुवार को एक एडवाइजरी जारी करके स्टूडेंट्स और अभिभावकों से ऐसे लोगों से दूर रहने के लिए कहा है जो खुद को बोर्ड का अधिकारी बताकर लोगों को धोखा दे रहे हैं और परीक्षा में ज्यादा नंबर देने के लिए पैसे मांग रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और स्कूलों से ऐसे लोगों के प्रति सतर्क रहने के लिए कहा है. साथ ही ऐसी घटना होने पर पुलिस को तुरंत जानकारी देने की सलाह दी है. 

CBSE ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करके कहा, "सीबीएसई को ये जानकारी मिली है कि कुछ लोग खुद को सीबीएसई का अधिकारी बताकर स्टूडेंट्स और अभिभावकों से संपर्क कर रहे हैं और ऐसा दावा कर रहे हैं कि उनके पास स्टूडेंट्स के डाटा का एक्सेस है. ऐसे लोग स्टूडेंट्स को परीक्षा में ज्यादा नंबर देने के लिए पैसे मांग रहे हैं."

सीबीएसई बोर्ड ने आगे कहा, "सभी स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और स्कूलों को ये सलाह दी जाती है कि वे ऐसे लोगों के प्रति सचेत रहें और खुद को इन दोखा देने वाले लोगों से सुरक्षित रखें. ऐसी घटना होने पर पुलिस को इस बारे में जानकारी दें."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE ने इस बारे में लोगों को एक दूसरे को जानकारी देने के लिए कहा है. CBSE ने ये भी कहा है कि वे उनके नाम पर हुए किसी भी धोखाधड़ी या लेनदेन के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा.

वहीं, बीते दिनों सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि जो स्टूडेंट्स कोरोनावायरस लॉकडाउन (Lockdown) के चलते अपने गृह राज्यों या जिलों में चले गए हैं वे वहीं रहकर बोर्ड की परीक्षाएं दे सकेंगे. इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी थी.