CBSE Board Exams 2020: NSUI ने किया परीक्षाओं का विरोध, कहा- "ये स्टूडेंट्स के जीवन को दांव पर लगाने जैसा"

CBSE Exams: NSUI ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच सीबीएसई के बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध किया है. 

CBSE Board Exams 2020: NSUI ने किया परीक्षाओं का विरोध, कहा-

NSUI ने सीबीएसई के बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध किया है.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी की है. बोर्ड की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. MHRD मंत्री के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करने पर कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच सीबीएसई के बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध किया है. 

नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने नोटिस जारी करके सीबीएसई (CBSE) से अनुरोध किया है कि वे परीक्षाएं आयोजित कराने में जल्दबाजी न करें. NSUI का कहना है कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स पहले से ही काफी चिंतित और दबाव में हैं. 

NSUI ने अपने नोटिस में लिखा, "CBSE को छात्रों को बेवकूफ बनान बंद कर देना चाहिए और उन्हें आने वाली परीक्षाओं की अनावश्यक उम्मीद नहीं देनी चाहिए. दुनिया अभी एक महामारी से गुजर रही है और हम उन छात्रों को तैयार नहीं कर सकते, जो मानसिक रूप से स्थिर नहीं होंगे."

s9741028

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोनावायरस के कारण बिगड़ते हालातों के मद्देनजर NSUI ने सीबीएसई से मांग की है सीबीएसई जुलाई में होने वाली परीक्षाओं को कैंसिल कर दें. उनका मानना है कि ऐसे समय में स्टूडेंट्स पर दबाव नहीं डालना चाहिए.  NSUI ने सीबीएसई को सुझाव देते हुए ये भी कहा है कि सीबीएसई को बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए स्थिति सामान्य  होने तक इंतजार करना चाहिए या फिर पिछले रिजल्ट के आधार पर स्टूडेंट्स को प्रमोट करना चाहिए. 

बता दें  कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की डेटशीट के साथ स्‍टूडेंट्स के लिए कुछ निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा. गाइडलाइन्स के मुताबिक परीक्षा केंद्रों में स्टूडेंट्स को हैंड सैनिटाइजर लाना होगा और स्‍टूडेंट्स को अपनी नाक और मुंह को कपड़े या मास्‍क से कवर करना होगा. इसपर NSUI ने अपने नोटिस में कहा है, " अगर छात्रों पर सैनिटाइजर ले जाने और परीक्षा हॉल में अन्य सावधानियों का ध्यान रखने का दवाब होता है तो इस परिस्थिति के साथ परीक्षा देने का उद्देश्य उनके जीवन को दांव पर लगाने की तरह है."