CBSE Board Exams 2021: छात्रों का शिक्षा मंत्री से अनुरोध, कुछ ने कहा कैंसिल करें परीक्षा तो कुछ ने स्थगित करने की मांग की

CBSE Board Exams 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अगले साल होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है.

CBSE Board Exams 2021: छात्रों का शिक्षा मंत्री से अनुरोध, कुछ ने कहा कैंसिल करें परीक्षा तो कुछ ने स्थगित करने की मांग की

CBSE Board Exams 2021 : लिखित रूप में होगी सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षा.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अगले साल होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. CBSE के अधिकारियों ने हाल ही में बयान जारी कर कहा कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 ऑनलाइन मोड के बजाय लिखित रूप यानी ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, परीक्षा की तारीखों के बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.

सीबीएसई (CBSE) की इस जानकारी के बाद से ही छात्र सोशल मीडिया पर बोर्ड की परीक्षाओं से संबंधित विभिन्न सवाल कर रहे हैं. छात्र सीबीएसई की परीक्षा की तारीखों, परीक्षा का शेड्यूल, सिलेबस, बोर्ड परीक्षा की डेटशीट और ऑनलाइन मोड परीक्षा के बारे में तरह तरह के सवाल पूछ रहे हैं. 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आने वाली बोर्ड परीक्षाओं के बारे में 10 दिसंबर को शिक्षा हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे. उनके मंत्रालय ने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से ट्विटर पर #EducationMinisterGoesLive का उपयोग करके अपनी प्रतिक्रिया भेजने को कहा है. 

एक छात्र ने लिखा, "सर, कक्षा 12वीं के लिए प्रोजेक्ट वर्क कैंसिल कर देना चाहिए और बचे हुए समय में क्लास का आयोजन करना चाहिए. सर, हमें सीबीएसई परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए कम से कम 3 महीने की ऑफ़लाइन कक्षाओं की आवश्यकता है. ”

वहीं, इस साल कोरोनावायरस की वजह से सभी स्कूल बंद हैं. स्कूल बंद होने की वजह से प्रैक्टिकल क्लासेस नहीं हो पाई हैं. इसलिए कुछ छात्र प्रैक्टिकल सब्जेक्ट की जानकारी न होने की शिकायत कर रहे हैं. 

एक अन्य छात्र ने लिखा, "हम नहीं जानते हैं कि प्रैक्टिकल परीक्षा में हमें क्या करना है. प्रैक्टिकल परीक्षा और साथ ही बोर्ड परीक्षा को रद्द करें."

वहीं, कुछ छात्रों ने खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी होने की वजह से ऑनलाइन क्लासेस अटेंड करने में हो रही समस्याओं के बारे में भी शिकायत की है. 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एक छात्र ने लिखा, " यह हमारी 12वीं की ऑनलाइन अकाउंटेंसी कक्षा की स्थिति है. हम इस तरह से अपनी परीक्षाओं की तैयारी कैसे कर सकते हैं. शिक्षा मंत्री और सीबीएसई से मेरा विनम्र निवेदन है कि मई या जून तक परीक्षा स्थगित कर दें, ताकि हम परीक्षा की तैयारी कर सकें. ”