CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं के निजी उम्मीदवारों के लिए शुरू की पंजीकरण प्रक्रिया, इन बातों का रखें ध्यान

CBSE Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने निजी उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पंजीकरण विंडो खोल दी है.

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं के निजी उम्मीदवारों के लिए शुरू की पंजीकरण प्रक्रिया, इन बातों का रखें ध्यान

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं के निजी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने निजी उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पंजीकरण विंडो खोल दी है. 2021 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले निजी उम्मीदवार सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के निजी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो 25 फरवरी को शाम 5 बजे तक खुली रहेगी.

CBSE ने एक बयान में कहा, "पिछले वर्षों के कई उम्मीदवारों से अनुरोध मिले कि वे परीक्षा 2021 के लिए निजी उम्मीदवारों के रूप में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए, अपना परीक्षा फॉर्म नहीं भर पा रहे थे, इसके मद्देनजर सीबीएसई ने इन उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए अंतिम अवसर प्रदान करने का फैसला किया है."


कब होंगी बोर्ड परीक्षा
सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून 2021 तक आयोजित की जाएगी. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फॉर्म भरते समय उम्मीदवार इन बातों का ध्यान रखें-
- उम्मीदवार परीक्षा फॉर्म भरने के पहले सभी आवश्यक जानकारी तैयार रखें.
- आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में जमा किया जाएगा.  सीबीएसई बोर्ड निजी उम्मीदवारों से हार्ड कॉपी स्वीकार नहीं करेगा.
- अभ्यर्थियों को शुल्क का भुगतान करना होगा.
- परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कोई और एक्सटेंशन नहीं दिया जाएगा.
- परीक्षा केंद्र के शहर का ध्यान से चयन करें, क्योंकि आगे कोई बदलाव करने की अनुमति नहीं होगी.