NDTV Khabar

CBSE बोर्ड परीक्षा: केमिस्ट्री में कैसे लाएं 90+ मार्क्स, ये रहे टिप्स और ट्रिक्स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE बोर्ड परीक्षा: केमिस्ट्री में कैसे लाएं 90+ मार्क्स, ये रहे टिप्स और ट्रिक्स
मार्च आ गया है और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा बेहद नजदीक आ गई है. हफ्ते भर में देश भर के छात्रों पर 'बोर्ड एग्जाम फीवर' चढ़ जाएगा. टेंशन के इस समय में पूरे साल की तैयारी को सही अंजाम देने की जरूरत है. तमाम महत्वपूर्ण विषयों में से केमिस्ट्री भी एक है जिसमें अच्छे मार्क्स लाना टेढ़ी खीर है. यहां हम उन टिप्स की चर्चा करेंगे जिनकी मदद से आप इस चुनौतिपूर्ण विषय में 90 से ऊपर मार्क्स ला सकते हैं. 

- एग्जाम शुरू होने में महज सप्ताह बाकी है, इसलिए जाहिर है कि अभी तक आपका केमिस्ट्री का सिलेबस पूरा हो गया होगा. इसलिए अब सिर्फ रिविजन करें.  

- सुनिश्चित करें कि आपने केमिस्ट्री की एनसीईआरटी टेक्स्टबुक के सभी टॉपिक कवर कर लिए हों. ऐसे विषयों में न उलझें जो सप्लीमेंट्री बुक्स में हैं और एनसीईआरटी में नहीं हैं. पिछले सालों के प्रश्नपत्रों पर नजर डाली जाए तो वहां ऐसा कोई प्रश्न नहीं दिखता जो सिलेबस से बाहर
 का हो. 
- कॉन्सेप्ट्स पर फोकस करें और उन्हें क्लियर रखें. अगर आपके कॉस्पेप्ट क्लियर होंगे तो आप आसानी से घुमाकर पूछे गए सवालों का भी उत्तर दे दे पाएंगे. बिना कॉन्सेप्ट क्लियर किए ज्यादा से ज्यादा सवालों को पढ़ने और रटने से कोई फायदा नहीं होगा.  

टिप्पणियां
- रिविजन के लिए फ्लैश कार्ड या चार्ट बनाएं जिसमें आपके महत्वपूर्ण केमिकल फॉर्मूले हों. 

- पिछले सालों के क्वेशन पेपर हल करें. बहुत बार पिछले सालों के प्रश्नों जैसे ही सवाल पूछ लिए जाते हैं. इससे आप प्रश्नों के अधिक से अधिक पैटर्न को जान पाएंगे. आपकी स्पीड भी बढ़ेगी. क्वेशन पेपर हमेशा अनुशासित रहकर निर्धारित समय में हल करें. इससे आपको पता लग जाएगा कि आप कितने पानी में हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement