CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

Coronavirus: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा, जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. जानिए बोर्ड एग्जाम से जुड़ी 10 बड़ी बातें.

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के बारे में जानें 10 बड़ी बातें.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams: देश में कोरोनावायरस ( Coronavirus) महामारी के कारण उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. साथ ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा, जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ''निशंक'' के निर्देशों के बाद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का फैसला लिया है, भले ही कोरोनावायरस महामारी के चलते स्कूल बंद होने से पहले उनकी परीक्षाएं हो गई हों या न हुई हों. आइए सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा और रिजल्ट के बारे में जानते हैं 10 बड़ी बातें

1. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के कहने पर सीबीएसई पहली से 8वीं क्लास के सभी स्टूडेंट्स को पास करेगा. 

2.10वीं क्लास की परीक्षाएं दोबारा आयोजित नहीं कराई जाएंगी. 

3. पूर्वी दिल्ली में दंगों की वजह से स्थगित की गई 10वीं की परीक्षाओं को ही सिर्फ दोबारा आयोजित किया जाएगा.

4. 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड केवल प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आवश्यक मुख्य विषयों की ही परीक्षा आयोजित करेगा. बाकी विषयों के लिए, कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी.

5. परीक्षा दोबारा शुरू करने से पहले सभी हितधारकों को लगभग 10 दिन पहल सूचित कर दिया जाएगा.

6. अंकन और मूल्यांकन के लिए निर्देश जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे

7. कोरोनावायरस महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को ध्यान में रखते हुए विदेशों में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की लंबित परीक्षाएं नहीं आयोजित की जाएंगी. 

8. 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट्स, टेस्ट, टर्म एग्जाम आदि के आधार पर पास करने के लिए कहा गया है.

9. 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स इस बार पास नहीं हो पाएंगे वे स्कूल द्वारा आयोजित किए गए टेस्ट में हिस्सा ले सकेंगे. ये टेस्ट ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में कराए जाएंगे. 

10. 12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित
पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव - एन, 2. अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- 10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम
उत्तर पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों को छोड़कर 10वीं की परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं की जाएंगी.  पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिंदी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंगवेज एंड लिट्रेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी.