बोर्ड एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक न्यूज, CBSE ने किया सचेत

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेट्स को लेकर सोशल मीडिया पर झूठी खबरें वायरल हो रही हैं.

बोर्ड एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक न्यूज, CBSE ने किया सचेत

CBSE ने बोर्ड एग्जाम को लेकर फेक न्यूज से सचेत रहने की सलाह दी है.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेट्स को लेकर सोशल मीडिया पर झूठी खबरें वायरल हो रही हैं. इन सबके बाद सीबीएसई ने नोटिस जारी करके स्टूडेंट्स से एग्जाम डेट्स को लेकर वायरल हो रही फेक न्यूज से दूर रहने की अपील की है. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड लगातार एग्जाम से जुड़ी हर अपडेट स्टूडेंट्स के साथ साझा कर रहा है बावजूद इसके सोशल मीडिया पर सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम को लेकर कई गलत खबरें वायरल हो रही हैं. सीबीएसई ने झूठी खबरें फैलाने वाले के खिलाफ एक्शन लेने की भी बात कही है.

सीबीएसई की तरफ से जारी किए गए फेक नोटिस में बताया गया है कि मासूस स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को बहकाने के लिए सीबीएसई बोर्ड एग्जाम, इवैल्यूएशन, पास क्राइटेरिए को लेकर फेक न्यूज सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड इससे पहले भी फेक न्यूज फैलाने वालों के खिलाफ कड़े एक्शन ले चुका है. 

सीबीएसई ने पब्लिक और मीडिया से इन तमाम फेक न्यूज से दूर रहने की अपील की है और सही जानकारी के लिए सिर्फ सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट से देखने की सलाह दी है. सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in है. 

इसके अलावा CBSE के नीचे दिए गए दूसरे प्लेटफॉर्म से भी जानकारी ले सकते हैं. 

CBSE Instagram 
CBSE Twitter
CBSE Facebook

बता दें कि CBSE बोर्ड  ने 1 अप्रैल को नोटिस जारी करके बताया था, "12वीं और 10वीं क्लास के दोबारा से बोर्ड एग्जाम शेड्यूल करने के बारे में ये सूचित किया जाता है कि मौजूदा हालातों में बोर्ड के लिए एग्जाम का नया शेड्यूल जारी करना मुश्किल है."

CBSE के नोटिस के मुताबिक, "बोर्ड ये सूचित करता है कि परीक्षाओं को दोबारा आयोजित करने का फैसला उच्च शिक्षा अधिकारियों के साथ सलाह करके एंट्रेंस एग्जाम, एडमिशन डेट्स समेट सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा. इस संदर्भ में यह सूचित किया जाता है कि परीक्षा शुरू करने से पहले बोर्ड सभी उम्मीदवारों को लगभग 10 दिन पहले नोटिस जारी करके जानकारी देगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

MHRD ने सीबीएसई को आदेश दिया है कि वे 10वीं और 12वीं के सिर्फ मेन एग्जाम के लिए दोबारा से परीक्षाएं आयोजित कराएंगे, जो स्टूडेंट्स को प्रमोट करने और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. मेन सब्जेक्ट्स के अलावा दूसरे सब्जेक्ट्स के लिए अब दोबारा एग्जाम नहीं होंगे.