CBSE Board Class 10th, 12th Remaining Exams: HRD मंत्री ने कहा, पेंडिंग परीक्षाओं पर अगले दो दिनों में लिया जाएगा फैसला

CBSE Board Exams: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि सीबीएसई (CBSE) के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम की तारीखों के बारे में निर्णय एक या दो दिन में लिया जाएगा.

CBSE Board Class 10th, 12th Remaining Exams: HRD मंत्री ने कहा, पेंडिंग परीक्षाओं पर अगले दो दिनों में लिया जाएगा फैसला

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तारीखों के बारे में फैसला 1-2 दिन में लिया जाएगा.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams Update: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज वेबिनार के जरिए स्टूडेंट्स के कई सवालों के जवाब दिए. वेबिनार के दौरान मंत्री ने बताया कि सीबीएसई (CBSE) के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम की तारीखों के बारे में निर्णय एक या दो दिन में लिया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि सीबीएसई सिर्फ मेन 29 सब्जेक्ट के लिए ही बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराएगा.

सीबीएसई ने हाल ही में बताया था, "10वीं और 12वीं क्लास की कुल 29 सब्जेक्ट की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं. सीबीएसई की पेंडिंग परीक्षाएं कोरोनावायरस लॉकडाउन हटने के तुरंत बाद ही आयोजित कराई जाएंगी. परीक्षाएं शुरू होने से 10 दिन पहले ही स्टूडेंट्स को परीक्षाओं के बारे में जानकारी दे दी जाएगी."

वहीं, सीबीएसई ने बीते कुछ दिनों पहले एक नोटिस जारी करके बताया था, "सीबीएसई से 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराने के बारे में कई सवाल पूछे जा रहे हैं. इसके मद्देनजर सीबीएसई इस बात को दोहरा रहा है कि 10वीं क्लास के बचे हुए एग्जाम 1 अप्रैल को जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक ही आयोजित किए जाएंगे. उम्मीदवारों को फिर से ये भी साफ किया जा रहा है कि बोर्ड की परीक्षाएं शुरू करने से 10 दिन पहले इस बारे में जानकारी दे दी जाएगी. बोर्ड एग्जामिनेशन में कोई नया बदलाव नहीं किया गया है. 1 अप्रैल को जारी किए गए नोटिस के अनुसार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोटिस में ये भी बताया गया है कि 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में 10वीं और 12वीं के सभी सब्जेक्ट के एग्जाम लॉकडाउन खत्म होने के बाद हालातों का जायजा लेने के बाद आयोजित किए जाएंगे. आपको बता दें कि 1 अप्रैल को जो सर्कुलर जारी हुआ था उसके मुताबिक, 10वीं क्लास की परीक्षाएं सिर्फ पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी, जिनकी परीक्षाएं दंगों की वजह से बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. बाकी स्टूडेंट्स को 10वीं की परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. 

इसके अलावा लाइव वेबिनार में मानव संसाधन विकास मंत्री ने जेईई मेन और नीट एग्जाम की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, जबकि नीट का एग्जाम 26 जुलाई को होगा.