CBSE Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? जानिए रिजल्ट से जुड़ी Update

CBSE Board Results 2020: ​ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 15 जुलाई तक कभी भी किसी भी समय 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है.

CBSE Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? जानिए रिजल्ट से जुड़ी Update

CBSE Results 2020: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कभी भी जारी हो सकता है.

नई दिल्ली:

CBSE Board Results 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 15 जुलाई तक कभी भी किसी भी समय 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि, बोर्ड के अधिकारी ने बताया है कि अभी रिजल्ट जारी करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है. वहीं, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मामले में 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने बताया था कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध होगी.

CBSE Board Results 2020: इन आसान स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

स्टेप 1: रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें
स्टेप 4: अब आप रिजल्ट देख सकते हैं.
स्टेप 5: भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट ऑउट भी ले सकते हैं.

CBSE Results 2020: इस साल ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट

जिन छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा. वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनका रिजल्ट बोर्ड की परफॉर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी.