NDTV Khabar

CBSE Board: सीबीएसई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योगा को नए विषय में करेगा शामिल

CBSE Board आगामी सत्र से स्कूल पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा और योग को नये विषयों के तौर पर शामिल करेगा. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Board: सीबीएसई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योगा को नए विषय में करेगा शामिल

CBSE आगामी सत्र से इन नए विषयों को शामिल करेगा.

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आगामी सत्र से स्कूल पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा और योग को नये विषयों के तौर पर शामिल करेगा. एक अधिकारी ने बताया कि इन तीनों विषयों को शामिल किए जाने का निर्णय बोर्ड (CBSE Board) के शासी निकाय की हालिया बैठक में लिया गया. बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “CBSE 2019-2020 सत्र से कक्षा नौवीं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को वैकल्पिक छठे विषय के तौर पर शुरू कर रहा है. शिक्षण में बहुविषयक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और नयी पीढि़ को संवेदनशील बनाने के लिए यह फैसला किया गया कि स्कूल कक्षा आठवीं में 12 घंटे का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ‘इंस्पायर मॉड्यूल' शुरू कर सकते हैं.”

उन्होंने बताया कि योग और प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा (ईसीईसी) को सीनियर सेकेंड्री स्‍तर पर वैकल्पिक विषयों के रूप में पेश किया जाएगा. बता दें कि योगा प्रोफेशनल की बढ़ती मांग को देखते हुए योगा को नए विषय में शामिल किया जा रहा है. योग हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी है.


इसके अलावा  प्रारंभिक बाल्यावस्था की पढ़ाई का महत्व इसलिए हैं क्योंकि इससे नर्सरी और केजी के बच्चे को आगे के लिए तैयार किया जाता है.

अन्य खबरें
UP Board Result: जानिए कब जारी होगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट
व्हाट्सएप पर पेपर लीक करवाते हुए पकड़े गए कई शिक्षक

टिप्पणियां

 

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement