Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

CBSE Board और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं जल्द शुरू हो जाएगी. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होगी.

Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

UP Board, CBSE Board Exam: 45 से 60 मिनट तक पढ़ाई करने के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें.

खास बातें

  • सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है.
  • यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही है.
  • झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है.
नई दिल्‍ली:

CBSE Board की 10वीं और 12वीं  परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. इसके अलावा यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू हो रही है. झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. वहीं, बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड एग्जाम का समय चल रहा है और कई स्टूडेंट्स पढ़ाई के चलते काफी स्ट्रेस में हैं. कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को स्ट्रेस (Exam Stress) से दूर रह कर परीक्षा की तैयारी करें और अपने पेपर दें. यहां हम आपको 5 टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप एग्जाम प्रेशर या स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं. 
 

एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए 5 टिप्स (5 Tips To Beat Exam Stress)
 

 1. सकारात्मक रहें 
अपने दिमाग में नकारात्मक विचार न रखें. कभी न कहें कि मैं नहीं कर सकता. इससे आप तनाव से और ज्यादा घिरेंगे. हमेशा कहें "I can and I will" यानी 'मैं कर सकता हूं और करूंगा''. हमेशा सकारात्मक बातें करें. उठते-बैठते, सोते-जागते हर वक्त आपका यही सकारात्मक  मंत्र होना चाहिए. 

2. पढ़ाई के साथ ब्रेक भी जरूरी
कुछ समय लगातार पढ़ाई के बाद दिमाग थक जाता है. ऐसी स्थिति में उसे आराम देना बेहद जरूरी होता है. सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप 45 से 60 मिनट तक पढ़ाई करने के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें. ब्रेक के दौरान ब्रेन को रिफ्रेश करने वाली एक्सरसाइज करें. दोस्तों के हंसी-मजाक कर सकते हैं या हल्की आवाज में म्यूजिक सुन सकते हैं.  

3. ग्रुप में पढ़ें 
ग्रुप में पढ़ने के बहुत से फायदे होते हैं. अगर आपके सवाल या समस्याएं हैं तो आप एक दूसरे के साथ इन्हें हल कर सकते हैं. अपने कमजोर अध्यायों पर ध्यान दें. नोट्स बनाकर एक दूसरे के साथ शेयर करें. जब आप पढ़ने के लिए तैयार हों, टाइम टेबल बनाकर पढ़ना शुरू करें. ध्यान रखें हर विषय पर अलग तरह से ध्यान देने की जरूरत होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4. हेल्दी खाना खाएं और खूब पानी पिएं
परीक्षा के दौरान ज्यादा ऑयली, मसालेदार और जंक फूड से परहेज करें. हेल्दी खाना खाएं जो पचाने में आसान हो. जो पोषक तत्वों से भरपूर हो, जिससे अधिक से अधिक एनर्जी मिले. 

5. चलें-फिरें और व्यायाम करें
लगातार बैठ कर पढ़ने के बाद बीच में कुछ समय के लिए व्यायाम करना जरूरी है. एक्टिविटी बढ़ाने से तनाव कम होता है और आप बेहतर महसूस करते हैं. इस दौरान आप सैर करना, दौड़ना, तैरना, डांस करना जैसे व्यायाम कर सकते हैं.