NDTV Khabar

CBSE Class 10 Results 2017: बोर्ड ने जारी किए सभी रीजन के नतीजे, cbseresults.nic.in पर करें चेक

CBSE Class 10 Board Results 2017: छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई (CBSE) की वेबसाइट Cbseresults.nic.in और Cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं. अगर लोड ज्यादा होने के चलते यह वेबसाइट न खलें, तो आप इनके अलावा रिजल्ट results.nic.in. पर भी नतीजे देखे सकते हैं. 

143 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Class 10 Results 2017: बोर्ड ने जारी किए सभी रीजन के नतीजे, cbseresults.nic.in पर करें चेक

CBSE Class 10 Board Results 2017: दसवीं के नतीजे cbseresults.nic.in पर करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी क्षेत्रों के 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं. छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई (CBSE) की वेबसाइट Cbseresults.nic.in और Cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं. बोर्ड ने दोपहर एक बजे दिल्ली, इलाहाबाद, त्रिवेंद्रम, देहरादून और चेन्नई रीजन का रिजल्ट जारी किया. इसके कुछ घंटों बाद अजमेर, पटना, पंचकूला, गुवाहाटी और भुवनेश्वर क्षेत्रों के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए. इस साल 10वीं कक्षा का पास प्रतिशत 90.95 फीसदी रहा है, जबकि साल 2016 में यह आंकड़ा 96.21 फीसदी था.

पासिंग परसेंटेज के मामले में त्रिवेंद्रम पहले स्थान पर है. दूसरे पर चेन्नई और तीसरे पर इलाहाबाद रीजन है. दिल्ली चौथे स्थान पर है. त्रिवेंद्रम का रिजल्ट शानदार रहा है. यहां 99.85 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. चेन्नई और इलाहाबाद का परीक्षा परिणाम में बेहतर रहा है. चेन्नई में 99.62 और इलाहाबाद में 98.23 छात्र पास हुए हैं. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का रिजल्ट मात्र 78.09 रहा है. जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 91.06 प्रतिशत था. 

मॉडरेशन पॉलिसी और दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के बाद बोर्ड ने एक या दो दिन के अंदर 12वीं के परिणाम जारी कर दिए थे. आमतौर पर बोर्ड 12वीं कक्षा के परिणाम जारी करने के कुछ दिनों के अंदर ही 10वीं के परिणाम भी जारी कर देता है. cbse 10th result
CBSE 10th result 2017 घोषित

CBSE Class 10 Board Results 2017: यूं चेक करें रिजल्ट
  • सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट http://cbseresults.nic.in पर जाएं
  • अब दसवीं के रिजल्ट के लिए जो लिंक ( Senior Secondary Certificate Examination (Class X ) 2017) दिया है उस पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें दिन बॉक्स दिखेंगे. इनमें अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर डालें. 
  • इसके बाद सब्मिट का बटन दबाएं.
  • बटन दबाते ही रिजल्ट आपके सामने होगा. 
  • रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें और इसे डाउनलोड भी कर लें.

----------------------
डीयू एडमिशन: पीजी और रिसर्च पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन 7 जून से
UP Board Class 10, 12 Results 2017: जून के पहले हफ्ते में आ सकते हैं नतीजे
यूपीएससी परीक्षा में टॉपरों को सम्मानित करेंगे केंद्रीय मंत्री
झारखंड: 10वीं और 12वीं के नतीजे बेहद खराब, 66 स्कूल-कॉलेजों में एक भी बच्चा पास नहीं
----------------------


मॉडरेशन पॉलिसी के आधार पर रिजल्ट
कॉलेजों में साल दर साल ऊंची होती जा रही कट ऑफ को रोकने के लिए सीबीएसई ने मॉडरेशन पॉलिसी को रद्द कर दिया था. इस पॉलिसी में पेपर के मुश्किल सवालों के लिए छात्र को ग्रेस नंबर दिए जाते थे. लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद बोर्ड ने बदलाव को अगले साल से लागू करने का निर्णय लिया है.

इससे पहले बोर्ड 28 मई को 12वीं के नतीजे जारी कर चुका है. जिनमें कुल 82 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए. यह रिजल्ट पिछले साल से एक फीसदी कम रहा. 2016 में 83 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल 10091 बच्चों ने 95 से 100 फीसदी के बीच अंक हासिल किए हैं, जबकि पिछली बार ये आंकड़ा 9351 था. बोर्ड ने अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा एक साथ की थी. नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया था. ऑल इंडिया टॉपर ने इस बेहतरीन परफॉर्मेंस का श्रेय अपने पेरेंट्स और टीचर को दिया था.

रिजल्ट से जुड़ी और खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement