CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. अब सीबीएसई दोबारा सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम आयोजित कराएगा.

CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

CBSE दोबारा आयोजित करेगा 12वीं की परीक्षाएं.

खास बातें

  • CBSE दोबारा आयोजित करेगा 12वीं की परीक्षाएं.
  • सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम होंगे आयोजित.
  • कोरोनावायरस के चलते रोकी गई थीं परीक्षाएं.
नई दिल्ली:

CBSE Board Exams: कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब बचे हुए एग्जाम नहीं देने होंगे. सिर्फ पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही 10वीं के एग्जाम देने होंगे. MHRD ने सीबीएसई को आदेश दिया है कि वे 10वीं और 12वीं के सिर्फ मेन एग्जाम के लिए दोबारा से परीक्षाएं आयोजित कराएंगे, जो स्टूडेंट्स को प्रमोट करने और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. मेन सब्जेक्ट्स के अलावा दूसरे सब्जेक्ट्स के लिए अब दोबारा एग्जाम नहीं होंगे. MHRD ने सीबीएसई से यह भी कहा है कि जब हालात सुधर जाएं और परीक्षा दोबारा से आयोजित कराने की स्थिति हो जाए तभी परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी.

बता दें कि इस साल सीबीएसई की परीक्षाएं दो बार स्थगित की गईं. पहले फरवरी के महीने में पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों की वजह से और दूसरी बार कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते परीक्षाएं रोकनी पड़ीं. उस समय 10वीं की केवल दो परीक्षा इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर एप्लीकेशन ही बची थीं. मौजूदा हालातों को देखते हुए बोर्ड ने फैसला लिया है कि अब ये दो एग्जाम 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को नहीं देने पड़ेंगे. सिर्फ पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों के स्टूडेंट्स को ही 10वीं की परीक्षाएं देनी होंगी, जो दंगों की वजह से बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. 

10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम
पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी. 

12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित
पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव - एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी. 

विदेश में नहीं होंगी बोर्ड की परीक्षाएं
कोरोनावायरस महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) विदेशों में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की लंबित परीक्षाएं नहीं लेगा. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, "25 देशों में कई सीबीएसई स्कूल स्थित हैं. इनमें से प्रत्येक देश में लॉकडाउन है या उन्होंने विभिन्न अवधि के लिये स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. ऐसी परिस्थिति में, यह महसूस किया गया कि बोर्ड इनमें से प्रत्येक देश में परीक्षाएं अलग-अलग प्रश्नपत्रों के साथ संचालित करने की स्थिति में नहीं होगा.''

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com