CBSE Class 10 Maths Paper Analysis: जानिए- कैसा था मैथ्स का पेपर?

CBSE Board Maths Paper: सीबीएसई बोर्ड का आज 10वीं क्लास का मैथ्स का पेपर था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैथ्स का पेपर आसान था.

CBSE Class 10 Maths Paper Analysis: जानिए- कैसा था मैथ्स का पेपर?

CBSE Class 10 Maths Paper: 10वीं क्लास का आज मैथ्स का पेपर था.

खास बातें

  • 10वीं क्लास का आज मैथ्स का पेपर था.
  • रिपोर्ट्स में मैथ्स के पेपर को आसान बताया जा रहा है.
  • इस साल मैथ्स का पेपर 2 भाग में हुआ.
नई दिल्ली:

CBSE Class 10 Maths Paper Analysis: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का आज 10वीं क्लास का मैथ्स का पेपर था. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि मैथ्स के पेपर को देखने के बाद स्टूडेंट्स का रिएक्शन पॉजिटिव था, क्योंकि स्टूडेंट्स को मैथ्स का पेपर काफी आसान लगा. बता दें कि इस साल पहली बार सीबीएसई (Central Board Of Secondary Education) ने मैथ्स की परीक्षा दो भाग में आयोजित की, एक बेसिक मैथमेटिक्स और दूसरी स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स. 

बता दें कि बेसिक मैथमेटिक्स (Basic Mathematics) आसान लेवल का पेपर था और स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स (Standard Mathematics) नॉर्मल लेवल का पेपर था. हालांकि, स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स का पेपर कितना मुश्किल था, इसे लेकर स्टूडेंट्स थोड़े कंफ्यूज हैं. 

Newsbeep

बेसिक और स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स एग्जाम की बात करें तो दोनों पेपर में एक बड़ा अंतर यह था कि स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स के पेपर में एप्लीकेशन बेस्ड सवाल ज्यादा थे, जबकि बेसिक मैथमेटिक्स के पेपर में ऐसे सवाल कम पूछे गए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रिपोर्ट के मुताबिक, बेसिक मैथमेटिक्स के पेपर के लिए करीब 6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था. वहीं, मैथ्स की बात करें तो 10वीं क्लास तक मैथ्स का सब्जेक्ट पढ़ना सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होता है. हालांकि, 10वीं क्लास के बाद आप अपनी मर्जी और इंटरेस्ट के हिसाब से मैथ्स का सब्जेक्ट पढ़ने का चयन कर सकते हैं.