CBSE Class 10 Science Paper Analysis: जानिए-कैसा था साइंस का पेपर?

CBSE Board Science Paper: सीबीएसई बोर्ड का आज 10वीं क्लास का साइंस का पेपर था. एक्सपर्ट से जानिए स्टूडेंट्स के लिए कैसा था साइंस का पेपर.

CBSE Class 10 Science Paper Analysis: जानिए-कैसा था साइंस का पेपर?

CBSE Class 10 Science Paper: एक्सपर्ट के मुताबिक साइंस का पेपर "बैलेंस" था.

खास बातें

  • 10वीं क्लास का आज साइंस का पेपर था.
  • एक्सपर्ट ने साइंस के पेपर को बैलेंस बताया है.
  • बायोलॉजी और फिजिक्स में सवाल उम्मीद के मुताबिक ही पूछे गए.
नई दिल्ली:

CBSE Class 10 Science Paper Analysis: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का आज 10वीं कक्षा का साइंस का पेपर हुआ. एक्सपर्ट के मुताबिक, इस बार 10वीं का साइंस का पेपर कुल मिलाकर एक "बैलेंस पेपर" था. 
दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल के टीचर्स प्रियंका बत्रा, संदीप कौर, भावना श्रीवास्तव ने बताया, "साइंस के क्वेश्चन पेपर को सीबीएसई के नए पैटर्न के हिसाब से ही डिजाइन किया गया था." उन्होंने आगे कहा, "साइंस का क्वेश्चन पेपर डायरेक्ट और कॉन्सेप्चुअल सवालों का एक बेहतरीन मिश्रण था. ज्यादातर न्यूमेरिकल "लाइट एंड इलेक्ट्रिकल" चैप्टर से ही पूछे गए. सवाल थोड़े ट्रिकी थे, लेकिन मुश्किल नहीं थे. कुल मिलाकर ये एक बैलेंस पेपर था."

इनके अलावा नोएडा के लोटस वैली इंटरनेशनल स्कूल की मिस नेहा जौहर ने बताया, "अगर स्टूडेंट्स ने हर एक कॉन्सेप्ट को अच्छी तरह से समझा होगा तो उन्हें साइंस का पेपर आसान लगा होगा." उन्होंने आगे बताया कि बायोलॉजी और फिजिक्स के सवाल उम्मीद के मुताबिक ही पूछे गए. 

NDTV को नेहा जौहर ने 10वीं के साइंस पेपर का पूरा विक्ष्लेषण करके दिया है. उन्होंने बताया, "10वीं का साइंस का पेपर कॉन्सेप्चुअल पेपर था, जिसमें कई एप्लीकेशन पर बेस्ड सवाल पूछे गए. जिन स्टूडेंट्स के कॉन्सेप्ट अच्छे से क्लियर होंगे, उन्हें पेपर आसान लगा होगा. साइंस का पेपर औसत था. फिजिक्स और बायोलॉजी में जिस तरह के सवालों के पूछे जाने की उम्मीद की थी, पेपर में ठीक उसी तरह से सवाल पूछे गए. हालांकि, केमिस्ट्री के कुछ सवाल थोड़े ट्रिकी थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेक्शन ए में पैराग्राफ पर बेस्ड सवाल पूछे गए. CBSE ने इस बारे में पहले ही जानकारी दे दी थी कि वो इस तरह के सवाल पूछ सकते हैं. ये सवाल एवरेज स्टूडेंट्स के लिए इंटरेस्टिंग होने के साथ चैलेंजिग भी थे, जैसे- थायराइड स्टिम्युलेटिंग हार्मोन (TSH) पर बेस्ड सवाल, क्योंकि इस टॉपिक को NCERT किताब में अच्छी तरह से समझाया नहीं गया था. स्टूडेंट्स को पेपर थोड़ा लंबा लगा होगा, क्योंकि सवालों को कई पार्ट्स में पूछा गया.