CBSE Economics Paper: कैसा था 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर, जानिए स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने क्या कहा

CBSE Board ने आज 12वीं के इकोनॉमिक्स पेपर का आयोजन किया था. सीबीएसई 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर अधिकतर स्टूडेंट्स के लिए आसान था. हालांकि कुछ स्टूडेंट्स का कहना है कि पेपर में कुछ पेचीदा सवाल भी थे.

CBSE Economics Paper: कैसा था 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर, जानिए स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने क्या कहा

CBSE Board: इकोनॉमिक्स का पेपर सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 तक चला था.

नई दिल्ली:

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर हो गया है. इकोनॉमिक्स (CBSE Class 12 Economics paper) का पेपर सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 तक चला था. इकोनॉमिक्स का पेपर 2 भाग में बंटा था सेक्शन ए इंट्रोडक्टरी माइक्रोनॉमिक्स और सेक्शन बी इंट्रोडक्टरी मैक्रोनॉमिक्स था. कक्षा 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर (CBSE  Economics paper) 100 नंबर का होता है. इन दोनों सेक्शन के 40-40 नंबर होते हैं, जबकि प्रोजेक्ट वर्क के लिए 20 नंबर दिए जाते हैं. सीबीएसई 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर अधिकतर स्टूडेंट्स के लिए आसान था. हालांकि कुछ स्टूडेंट्स का कहना है कि पेपर में कुछ पेचीदा सवाल भी थे. विशेषज्ञों के अनुसार, आज का पेपर औसत छात्रों के लिए कठिन था. उन्होंने कहा कि जिन स्टूडेंट्स का दिमाग विश्लेषणात्मक कामों में तेज हैं वे इस पेपर में अच्छें अंक ला सकते हैं.
 

CBSE Class 12 Economics paper: एक्सपर्ट एनालिसिस
 

आर्मी पब्लिक स्कूल, दिल्ली कैंट में शिक्षिक सुरिंदर कौर का कहना है कि आज का पेपर औसत छात्रों के लिए कठिन था. उन्होंने यह भी कहा कि अधिकांश सवाल एप्लीकेशन/ HOTS या हायर ऑर्डर थिंकिंग स्किल थे, जिसने छात्रों के लिए पेपर को कठिन बना दिया था. उन्होंने कहा कि पर एनसीईआरटी आधारित था और विश्लेषणात्मक कामों में तेज स्टूडेंट्स को अच्छे नंबर मिलेंगे. साथ ही इनडायरेक्ट सवालों के कारण कारण कमजोर स्टूडेंट्स को नुकसान  हो सकता है.

CBSE Class 12: इकोनॉमिक्स पेपर का पैटर्न

-इकोनॉमिक्स के पेपर में दो सेक्शन होते हैं.
-दोनों ही सेक्शन 40-40 नंबर के होते हैं. 
-क्वेश्चन नंबर 1-4 और 13-16 अति लघु उत्तरीय क्वेश्चन हैं, जो एक नंबर के हैं, इन सवालों को जवाब एक वाक्य में देना होता है.
-क्वेश्चन नंबर 5-6 और 17-18 लघु उत्तरीय क्वेश्चन होते हैं जो 3 नंबर के होते हैं. इनका जवाब 60 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए.
-क्वेश्चन नंबर 7-9 और 19-21 भी लघु उत्तरीय क्वेश्चन हैं, जिनमें हर क्वेश्चन 4 नंबर का हैं. इनका जवाब 70 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए.
-क्वेश्चन नंबर 10-12 और 22-24 लंबे क्वेश्चन हैं, जिनमें हर क्वेश्चन 6 नंबर का हैं. इनका जवाब 100 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए.

अन्य खबरें
Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई
JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com