NDTV Khabar

CBSE के English Core एग्ज़ाम में आए 'ऑउट ऑफ सिलेबस' सवाल, पेरेंट्स ने कहा - बच्चों को 6 Marks दें

English Core पेपर में ,Ques नं. 11 और 12 में चार-चार सवालों के ऑप्शन दिए गए. सिलेबस के मुताबिक पहले दोनों सवालों में दोनों किताबों के मिक्स Questions आते थे. ऐसे में स्टूटेंड्स अपने स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताब से आए सवाल चुनकर जवाब दे सकते थे.

33 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE के English Core एग्ज़ाम में आए 'ऑउट ऑफ सिलेबस' सवाल, पेरेंट्स ने कहा - बच्चों को 6 Marks दें

CBSE के English Core एग्ज़ाम में आए 'ऑउट ऑफ सिलेबस' सवाल

नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की कक्षा 12वीं का आज इंग्लिश कोर (English Core) का पेपर हुआ. पूरे भारत में इस एग्ज़ाम में 12,23, 291 छात्र-छात्रों ने हिस्सा लिया. लेकिन आज 12th क्लास के इस पहले ही पेपर को देख स्टूडेंट्स के होश उड़ गए. इस पेपर में 6 मार्क्स का एक ऐसा सवाल आया जो बच्चों के सिलेबस में था ही नहीं. सीबीएसई से हुई इस एक चूक के चलते अब छात्र और उनके माता-पिता इस सवाल के प्रतिपूरक मार्क्स (Compensatory Marks) की मांग कर रहे हैं. 

पेरेंट्स का कहना है कि क्लास 12 सीबीएसई इंग्लिश कोर पेपर (Class 12 CBSE English Core paper) के लिए छात्रों को दो किताबें दी जाती हैं. पहली H.G Wells की The invisible man और दूसरी George Eliot की Silas Marner. इन दोनों किताबों में से स्कूल अपने छात्रों को कोई एक ही किताब रेफर करते हैं. 

अभिनंदन वर्धमान की वापसी के वक्त जन्मा बच्चा, मां ने बेटे नाम रखा 'अभिनंदन' और बोली- 'इसे बहादुर सैनिक...'

hpu60h2

अब इन माता-पिता के मुताबिक 2 मार्च को हुए CBSE के इंग्लिश कोर पेपर में बिना किसी च्वॉइस के दोनों किताबों के सवाल दिए गए, जिसे देख बच्चों में हड़कंप मच गया.

फांसी का फंदा देखते ही सदमे में चला गया जल्लाद, फिर से निकालनी पड़ी वैकेंसी

 

 

दरअसल,  English Core पेपर में ,Ques नं. 11 और 12 में चार-चार सवालों के ऑप्शन दिए गए. सिलेबस के मुताबिक पहले दोनों सवालों में दोनों किताबों के मिक्स Questions आते थे. ऐसे में स्टूटेंड्स अपने स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताब से आए सवाल चुनकर जवाब दे सकते थे. लेकिन इस बार एक ही सवाल में एक ही किताब के Questions आए. ऐसे में जिन बच्चों ने दूसरी किताब नहीं पढ़ी, उन्हें 6 नंबर का नुकसान हुआ यानी ऑउट ऑफ सिलेबस मामला हो गया.

अब इन बच्चों के माता-पिता मांग कर रहे हैं कि सिलेबस से बाहर आए इस सवाल के चलते CBSE को 6 नंबर देने चाहिए. 

वहीं, NDTV से बात करते हुए CBSE के अधिकारी का कहना है कि यह एक 'अनजानी चूक' है और इससे किसी भी बच्चे के नबंरों पर असर नहीं होगा. क्योंकि CBSE के पास इस तरह की चूक से निपटने के लिए अपनी क्रियाविधि है, जिससे बच्चों के फाइनल मार्क्स पर कोई असर नहीं होता. 

वहीं, अब CBSE का कहना है कि यह खबर भ्रामक तरीके से चलाई जा रही है. 

बता दें, Central Board of Secondary Education या CBSE के 12वीं कक्षा का ये इंग्लिश कोर एग्ज़ाम आज 4,940 सेंटर्स पर हुआ, जिसमें पूरे भारत के 12,23, 291 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. ये मामला सिर्फ कुछ ही क्षेत्रों में देखा गया.

टिप्पणियां

VIDEO: एक नंबर कटने पर NDTV से यह बोलीं CBSE टॉपर मेघना श्रीवास्तव


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement