NDTV Khabar

CBSE की 12वीं परीक्षा 2017: फिजिक्स में पूछे गए टेक्स्ट बुक एक्सरसाइज से बाहर के सवाल, अंकों पर क्या होगा असर? 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE की 12वीं परीक्षा 2017: फिजिक्स में पूछे गए टेक्स्ट बुक एक्सरसाइज से बाहर के सवाल, अंकों पर क्या होगा असर? 

फिजिक्स का पेपर हल करने में छात्रों को लगा ज्यादा वक्त (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बुधवार को 12 की फिजिक्स परीक्षा आयोजित की. पिछले हफ्ते अंग्रेज़ी पेपर से शुरू हुई परीक्षा के बाद यह दूसरा अहम पेपर रहा. छात्रों और शिक्षकों से मिले फीडबैक के अनुसार प्रश्नपत्र ज्यादा कठिन नहीं था, पर पेचीदा था. 

टिप्पणियां

विस्तृत (लेंदी) था फिजिक्स का पेपर
केरल के चालाकुडी स्थित क्रेसेंट पब्लिक स्कूल की फीजिक्स टीचर मुनीब हनीफा ने कहा, 'पेपर औसत श्रेणी के छात्रों के लिए भी आसान था क्योंकि 5 अंकों वाले सवाल सीधे और सादे ढंग से पूछे गए' उन्होंने कहा, 'हालांकि जिन छात्रों का लक्ष्य 90 अंक से ज्यादा हासिल करना है उनके लिए यह पेपर थोड़ा पेचीदा था क्योंकि 3 मार्क्स वाले एप्लिकेशन लेवल के सवाल ट्रिकी थे. सबसे खास बात ये कि कम मार्क्स होने के बावजूद इन्हें हल करने में ज्यादा वक्त लगे होंगे क्योंकि सवाल अलग ढंग से पूछे गए थे.' मुनीब हनीफा ने कहा कि इन सवालों को हल के चक्कर में कई छात्र वक्त पर अपना पेपर भी पूरा नहीं कर पाए होंगे. 


NCERT की किताब से की थी पढ़ाई, तो हो जाएं बेफिक्र
अगर आपने इस पेपर की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की दोनों किताबों पर फोकस किया, तो ज़ाहिर है आपके लिए यह परीक्षा ज्यादा कठिन नहीं होगी. हालांकि, इस बार 2 सवाल ऐसे पूछे गए थे जो इन किताबों की एक्सरसाइज के बाहर से लिए गए थे. वहीं, पिछले साल अधिकतर सवाल इन्हीं किताबों में से लिफ्ट किये गए थे. 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement