CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

CBSE Class 12th Improvement Exams: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षाओं (Class 12 Improvement  Exams) का आयोजन करेगा.

CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

CBSE 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक आवेदन कर सकते हैं.

नई दिल्ली:

CBSE Class 12th Improvement Exams: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षाओं (Class 12 Improvement  Exams) का आयोजन करेगा. इंप्रूवमेंट परीक्षाएं 12वीं क्लास के छात्रों के लिए  सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी. जिन स्टूडेंट्स को अल्टरनेट असेसमेंट स्कीम के आधार पर नंबर दिए गए थे वे इंप्रूवमेंट टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल होकर अपने स्कोर को बेहतर कर सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो 22 अगस्त शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. 

बता दें कि कोविड-19 के चलते रद्द की गईं परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान पिछले महीने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर किया गया था. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ''ऐसे छात्र जो मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किये गए 12वीं की परीक्षा के नतीजों में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिये वैकल्पिक परीक्षाएं 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के साथ कराने का प्रस्ताव है. जल्द ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा.'' उन्होंने कहा, ''इन वैकल्पिक परीक्षाओं में छात्र जो अंक हासिल करेंगे, उन्हें ही अंतिम माना जाएगा.'' 

CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

इस साल 12वीं क्लास में  87,651 छात्रों को कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है. इस साल 12वीं क्लास का पास प्रतिशत 88.78 फीसदी था. उम्मीदवार सीबीएसई इंप्रूवमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड cbse.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे. आवेदन प्रक्रिया की जानकारी जैसे, इंप्रूवमेंट फॉर्म, परीक्षा शुल्क सहित सभी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. 

Newsbeep

CBSE Class 12 Improvement Exam: ऐसे करें आवेदन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- सबसे पहले सीबीएसई की वेबसाइट  www.cbse.nic.in पर जाएं और इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें. 
- सीबीएसई 12वीं क्लास के एडमिट कार्ड पर मौजूद अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर, केंद्र नंबर को डालें. 
- इसके बाद पता भरें और सब्जेक्ट सेलेक्ट करें. 
- एप्लिकेशन सबमिट कर के एप्लिकेशन आईडी लिख लें. 
- अब अपना फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करें. 
- अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट कर दें.