CBSE Class 12 Results : 12वीं के नतीजे घोषित, परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देखें

CBSE Class 12th Result 2017: CBSE ने अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा एक साथ की है.

CBSE Class 12 Results : 12वीं के नतीजे घोषित, परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देखें

CBSE Class 12 Results: सीबीएसई ने घोषित किए 12वीं के नतीजे

खास बातें

  • दूसरा और तीसरा स्थान क्रमश: चंडीगढ़ की भूमि सावंत और आदित्य जैन को मिला
  • मानव संसाधन विकास मंत्री ने तीनों विधाओं के टॉपरों से बात की
  • बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित की थी
नयी दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल 82 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं. यह रिजल्ट पिछले साल से एक फीसदी कम है. 2016 में 83 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल 10091 बच्चों ने 95 से 100 फीसदी के बीच अंक हासिल किए हैं, जबकि पिछली बार ये आंकड़ा 9351 था.

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट सीबीएसई (CBSE) की साइट  Cbseresults.nic.in और Cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट results.nic.in. पर भी देखा जा सकता है. बोर्ड ने अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा एक साथ की है. नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया है. ऑल इंडिया टॉपर ने इस बेहतरीन परफॉर्मेंस का श्रेय अपने पेरेंट्स और टीचर को दिया है. 

दूसरा और तीसरा स्थान क्रमश: चंडीगढ़ की भूमि सावंत और आदित्य जैन ने हासिल किया। उन्होंने क्रमश: 99.4 प्रतिशत और 99.2 फीसदी अंक प्राप्त किए है.
 

toppers650
ये हैं सीबीएसई 12वीं के पहले तीन टॉपर

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई के 12वीं के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स की तीनों विधाओं के टॉपरों से बात की है.
 
CBSE Class 12 Results: टॉपर्स की लिस्ट

बोर्ड ने परीक्षाएं 9 मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. ग्रेस मार्क्स पर मंगलवार को आए दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई बोर्ड ने मॉडरेशन पॉलिसी का पालन करते हुए नतीजों की घोषणा की है. 

छात्रों के बीच इस आशंका को लेकर घबराहट थी कि परिणाम की घोषणा में देरी होने पर कॉलेजों में दाखिले की उनकी संभावनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. लेकिन रिजल्ट घोषित होने पर अब वह राहत की सांस ले सकते हैं. 

इंटरनेट पर यूं चेक करें अपना रिजल्ट
- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट http://cbseresults.nic.in पर जाएं
Senior School Certificate Examination (Class XII ) 2017 के लिंक पर क्लिक करें
- दिए गए तीनों बॉक्स में अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर डालें. सब्मिट करें. 
- आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा. 
- इसके बाद अपने इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. CBSE class 12 result 2017 घोषित,  Cbseresults.nic.in पर देखें रिजल्ट

आईवीआर के जरिए भी जान सकते हैं रिजल्ट
CBSE results 2017 पिछले साल की तरह इस साल भी आईवीआर के जरिए पता कर सकते हैं. सीबीएसई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की सहायता से आईवीआरएस के माध्यम से अपने परिणामों का भी प्रसार करेगा. स्टूडेंट्स 011-24300699 और 011-28127030 पर कॉल कर निर्देशों का पालन करते हुए अपने कक्षा 12 परिणाम प्राप्त कर सकते हैं.

ईमेल से भी पा सकते हैं रिजल्ट
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन के अलावा ईमेल के जरिए भी पा सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर अपने ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर्ड करना होगा. इसके अलावा स्कूल भी ईमेल के जरिए अपने स्कूल के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट पा सकते हैं.
     
इन परीक्षाओं के लिए 10,678 स्कूलों के कुल 10,98,891 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जो वर्ष 2016 की तुलना में 2.82 प्रतिशत अधिक है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com