CBSE Class 9 Syllabus: ये हैं फाइनल एक्जाम के लिए गणित विषय के डिलीट किए हुए टॉपिक्स

कक्षा 10वीं और 11वीं के छात्रों के लिए भी सिलेबस को कम कर दिया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने जुलाई 2020 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के सिलेबस 2021 में 30 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी.

CBSE Class 9 Syllabus: ये हैं फाइनल एक्जाम के लिए गणित विषय के डिलीट किए हुए टॉपिक्स

नई दिल्ली:

पूरे देश में COVID-19 के प्रकोप के कारण हुई पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 9 के सिलेबस को 30 फीसदी तक घटा दिया है. CBSE कक्षा 9 के सभी विषयों के रिवाइज्ड सिलेबस
आधिकारिक वेबसाइटों- cbse.nic.in और cbseacademy.nic.in पर जारी किए गए हैं.

कक्षा 10वीं और 11वीं के छात्रों के लिए भी सिलेबस को कम कर दिया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने जुलाई 2020 में CBSE बोर्ड परीक्षा के सिलेबस 2021 में 30 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी.

CBSE सिलेबस के अनुसार, छात्रों को एक संगठित तरीके से डाउनलोड करने और अध्ययन करने के लिए CBSE की वेबसाइट पर रिवाइज्ड सिलेबस अपलोड किया गया है.

CBSE निदेशक (शिक्षाविदों) द्वारा जारी एक सर्कूलर में, जोसेफ इमैनुएल ने कहा, “बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 9-12 के लिए सिलेबस को रिवाइज्ड करने का निर्णय लिया है. सीखने के स्तर को प्राप्त करने के महत्व को ध्यान में रखते हुए, मुख्य अवधारणाओं को बनाए रखने के लिए सिलेबस को काफी हद तक तर्कसंगत बनाया गया है. ”

सिलेबस का हटाए गए भाग केवल वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए लागू है. इस साल कक्षा 9वीं की फाइनल परीक्षा में शामिल होने वाले सभी सीबीएसई छात्रों को इस लेटेस्ट सिलेबस से ही तैयारी करनी होगी.

यहां कक्षा 9वीं CBSE मैथ्स के इन टॉपिक्स को हटाया गया है.  

1- UNIT I-NUMBER SYSTEMS

REAL NUMBERS

2- UNIT II-ALGEBRA

POLYNOMIALS

LINEAR EQUATIONS IN TWO VARIABLES

3- UNIT IV- GEOMETRY

INTRODUCTION TO EUCLID'S GEOMETRY

TRIANGLES

AREA

CIRCLES

CONSTRUCTIONS

4- UNIT V- MENSURATION

AREAS

5- UNIT VI- STATISTICS And PROBABILITY

STATISTICS

PROBABILITY

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com